IND vs AFG : कल दिल्ली में चौथी बार विश्व कप का मैच खेलेगा भारत, घरेलू मैदान पर अफगानिस्तान से पहला वनडे

नई दिल्ली। भारतीय टीम वनडे विश्व कप में अपना दूसरा मुकाबला बुधवार (11 अक्तूबर) को खेलेगी। नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में उसका मुकाबला अफगानिस्तान से होगा। दोनों टीमों का यह दूसरा मुकाबला होगा। टीम इंडिया ने अपने पहेल मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया था। वहीं, अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। अफगान टीम भारतीय मैदान पर पहली बार टीम इंडिया के खिलाफ कोई वनडे मैच खेलेगी।

भारतीय टीम की बात करें तो वह दिल्ली में चौथी बार विश्व कप में कोई मैच खेलेगी। एशियाई में चौथी बार टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है। इससे पहले तीनों मौकों पर दिल्ली में टीम इंडिया कम से कम एक मैच जरूर खेली है। 1987 में उसने ऑस्ट्रेलिया को 56 रन से हराया था। 1996 में श्रीलंका के खिलाफ छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, 2011 में नीदरलैंड को पांच विकेट से परास्त किया था। इस तरह टीम ने यहां तीन विश्व कप मैच में दो जीते हैं।

WC 2023 India vs Afghanistan Head to Head in World Cup IND vs AFG ODI Stats Delhi Homeground

भारत बनाम अफगानिस्तान – फोटो : सोशल मीडिया 

भारत बनाम अफगानिस्तान हेड टू हेड
भारत और अफगानिस्तान की टीमें वनडे में चौथी बार आमने-सामने होंगी। इससे पहले तीन मैचों में दो भारत के नाम हुए हैं। एक मुकाबला टाई रहा है। भारत और अफगानिस्तान के बीच पहला वनडे मैच 2014 में मीरपुर में खेला गया था। तब टीम इंडिया को आठ विकेट से जीत मिली थी। 2018 में दुबई में हुआ मुकाबला टाई पर छूटा था। वहीं, 2019 में भारत ने 11 रन से मैच को अपने नाम किया था। चार साल बाद अब दोनों टीमें वनडे में आमने-सामने होंगी। संयोग से पिछली बार विश्व कप में ही दोनों के बीच मुकाबला हुआ था।

WC 2023 India vs Afghanistan Head to Head in World Cup IND vs AFG ODI Stats Delhi Homeground

रोहित शर्मा, विराट कोहली – फोटो : सोशल मीडिया 

दिल्ली में तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं कोहली
विराट कोहली की नजर अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में एक खास रिकॉर्ड पर होगी। वह दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन सकते हैं। महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने यहां आठ वनडे में 300 रन बनाए थे। कोहली के नाम सात मुकाबलों में 222 रन हैं। वह अगर अफगानिस्तान के खिलाफ 79 रन बना लेते हैं तो सचिन से आगे हो जाएंगे।

दिल्ली में वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय

खिलाड़ीमैचरन
सचिन तेंदुलकर8300
मोहम्मद अजहरुद्दीन7267
महेंद्र सिंह धोनी9260
विराट कोहली7222
WC 2023 India vs Afghanistan Head to Head in World Cup IND vs AFG ODI Stats Delhi Homeground

विराट कोहली और लोकेश राहुल – फोटो : सोशल मीडिया 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
अफगानिस्तान:
 हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रियाज हसन, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, इकराम अलीखिल, अजमतुल्ला उमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, फजलहक फारूकी, अब्दुल रहमान, नवीन उल हक।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन ,सूर्यकुमार यादव।