लेबनान में हमलों के बाद पश्चिम एशिया में बढ़ा तनाव, विभिन्न एयरलाइंस ने रद्द की उड़ानें

israel hamas war lebanon blast increase middle east tension airlines suspended flights

तेल अवीव। लेबनान में पेजर्स और वॉकी टॉकी में हुए धमाकों और 30 से ज्यादा लोगों की मौत के बाद पश्चिम एशिया का तनाव और ज्यादा बढ़ गया है। इस्राइल हमास युद्ध के चलते पहले ही तनाव काफी ज्यादा था, अब लेबनान की घटनाओं ने इस तनाव को कई गुना बढ़ा दिया है। यही वजह है कि हालात को देखते हुए विभिन्न एयरलाइंस ने पश्चिम एशिया में अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति से बचा जा सके। आइए जानते हैं कि किन एयरलाइंस ने पश्चिम एशिया में अपनी उड़ानें रद्द की हैं। 

एयर अलजीरी
अल्जीरिया की एयरलाइन एयर अलजीरी ने लेबनान के लिए अपनी उड़ान सेवाएं रद्द कर दी हैं। एयरलाइन ने अगले आदेश तक सेवाएं रद्द रखने का फैसला किया है। 

एयर फ्रांस-केएलएम
एयर फ्रांस ने 17 सितंबर से बेरुत और तेल अवीव को जाने वाली उड़ानें रद्द कर दी हैं। वहीं केएलएम ने तेल अवीव से उड़ान भरने वाली सभी उड़ानें 26 अक्तूबर तक रद्द कर दी हैं। ट्रांसविया एयरलाइन ने भी 31 मार्च 2025 तक तेल अवीव जाने वाली सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं। वहीं बेरुत जाने वाली फ्लाइट्स तीन नवंबर तक बंद कर दी गई हैं।

एयर इंडिया
भारतीय एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया ने भी अगले आदेश तक तेल अवीव जाने वाली सभी उड़ानें रद्द की हुई हैं। 

कैथे पैसिफिक
हॉन्ग कॉन्ग की एयरलाइन कैथे पैसिफिक ने तेल अवीव जाने वाली अपनी सभी उड़ानें 27 मार्च 2025 तक रद्द कर दी हैं। 

डेल्टा एयर लाइंस
अमेरिकी एयरलाइंस डेल्टा एयरलाइंस ने न्यूयॉर्क से तेल अवीव के बीच चलने वाली फ्लाइट्स को 31 दिसंबर तक रद्द कर दिया है। 

ईजी जेट
ब्रिटेन की बजट एयरलाइन ने भी तेल अवीव की सभी उड़ानें इस साल अप्रैल में रद्द कर दीं थी और अब ये उड़ानें 30 मार्च 2025 को फिर से शुरू होंगी। 

एयर बाल्टिक
लातविया की एयरलाइन एयर बाल्टिक ने भी पश्चिम एशिया में अपनी रिगा से तेल अवीव के बीच चलने वाली उड़ान सेवाओं को रद्द किया हुआ था। अब हालात देखते हुए उड़ान सेवाओं के जल्द बहाल होने की उम्मीद कम है। 

लुफ्तांसा ग्रुप 
जर्मनी की एयरलाइन लुफ्तांसा ग्रुप ने भी तेल अवीव और तेहरान जाने वाली सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं। एयरलाइन ने बीती 5 सितंबर को ही तेल अवीव की उड़ान शुरू की थी। वहीं बेरुत के लिए सभी उड़ानें 30 सितंबर तक बंद रहेंगी। 

इनके अलावा यूरोप की बजट एयरलाइन रेनेयर, जर्मनी की संडेयर एयरलाइन, शिकागो स्थित यूनाइटेड एयरलाइन ने भी तेल अवीव की उड़ानें रद्द कर दी हैं। ब्रिटेन की सरकार ने भी अपनी एयरलाइंस को एडवाइजरी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि वे लेबनान के हवाई क्षेत्र में दाखिल न हो। यह एडवाइजरी 8 अगस्त से लेकर 4 नवंबर तक जारी की गई थी।