MP Election 2023: सरकारी नौकरी में महिलाओं को मिलेगा 35 प्रतिशत आरक्षण, नोटिफिकेशन जारी

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सरकारी नौकरी में महिलाओं के लिए आरक्षण 35 प्रतिशत करने का एलान किया था। इसका लाभ वन विभाग को छोड़कर सभी विभाग में मिलेगा। अभी तक महिलाओं को सरकारी नौकरी में 33 प्रतिशत आरक्षण मिल रहा था। सरकार ने महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान नियम 1995 में किया था।

हालांकि, शिक्षक भर्ती में महिलाओं के लिए 50 पद आरक्षित है। वहीं पुलिस में महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जा रहा है। बाकी सरकारी पदों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत के हिसाब से आरक्षण का लाभ दिया जा रहा था। इसे शिवराज सरकार का महिलाओं को आत्मनिभर और सशक्त बनाने की दिशा में सकारात्मक कदम बताया जा रहा है। 

यह भी योजनाएं महिलाओं के लिए 
शिवराज सरकार ने प्रदेश में लाड़ली बहना योजना शुरू की है। इसमें 1.31 करोड़ महिलाओं को 1,250 रुपये प्रति माह दिए जा रहे हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना में पात्र नहीं होने वाली महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री महिला आवास योजना शुरू की गई है। 

वहीं, उज्ज्वला योजना की हितग्राही, लाड़ली बहना योजना और विशेष पिछड़ी जाति की महिलाओं बेगा, भरिया और सहरिया को 450 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की योजना शुरू की है।