World Cup: रोहित ने कहा- विश्व कप के लिए हम तैयार, बाबर बोले- भारत में हुआ शानदार स्वागत, यहां घर जैसा लगा

World Cup 2023 Captains Day updates Rohit Sharma Babar Azam Pat Cummins Jos Buttler Kane Williamson photos

नई दिल्ली। वनडे विश्व कप शुरू होने से एक दिन पहले ‘कैप्टन डे’ कार्यक्रम आयोजित हुआ। सभी 10 टीमों के कप्तानों ने कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान रोहित शर्मा, बाबर आजम, पैट कमिंस, जोस बटलर, केन विलियम्सन, शाकिब अल हसन, स्कॉट एडवर्ड्स, हश्मतुल्लाह शाहिदी, दासुन शनाका और तेम्बा बावुमा मंच पर मौजूद रहें। सभी कप्तानों ने विश्व कप को लेकर अपनी तैयारी के बारे में बताया। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि मेजबान होने के नाते टीम पर दबाव होगा, लेकिन खिलाड़ी विश्व कप के लिए पूरी तरह तैयार हैं। वहीं, बाबर आजम ने भारत की मेहमाननवाजी की तारीफ की।

रोहित शर्मा ने कहा- विश्व कप में भारतीय टीम की कप्तानी करना गर्व की बात है। मैं काफी उत्साहित हूं। हालांकि, दबाव भी काफी है। आप भारत में या भारत के बाहर खेलें, दबाव हमेशा रहता है। यह मुश्किल होगा, लेकिन हम तैयार हैं। हमने अच्छी तैयारी की है। मैं रिकॉर्ड के बारे में ज्यादा नहीं सोचता। पिछले तीन विश्व कप में मेजबान टीम जीती है, लेकिन हम सिर्फ अपने मैच पर ध्यान दे रहे हैं। हमारा ध्यान एक समय में एक मैच पर है। 

रोहित ने आगे कहा- हम चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला मैच खेलेंगे। सभी टीमें विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करने आते हैं। हमें अपने खेल का स्तर ऊंचा रखना है। पहले दो मैच काफी महत्वपूर्ण हैं। आपको हमेशा अपने खेल को ऊंचा रखना होगा। हमें तरोताजा होकर मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करना है।

World Cup 2023 Captains Day updates Rohit Sharma Babar Azam Pat Cummins Jos Buttler Kane Williamson photos

बाबर आजम और रोहित शर्मा – फोटो : सोशल मीडिया 

सभी टीमों के लिए रोहित शर्मा का संदेश
रोहित शर्मा ने सभी टीमों के कप्तानों से कहा- यहां बैठे सभी कप्तान अपने देश के लिए खुश हासिल करना चाहते हैं। वनडे विश्व कप जीतना सबका सपना है। मैं सबको एक बात का भरोसा दिलाता हूं कि भारत के लोग सभी टीमों को काफी प्यार देंगे और स्टेडियम भरा हुआ रहेगा। भारत के लोग क्रिकेट से काफी प्यार करते हैं।

अभ्यास मैच रद्द होने पर रोहित ने क्या कहा?
भारतीय कप्तान ने अभ्यास मैच रद्द होने के सवाल पर कहा- अभ्यास मैच रद्द होने से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। हमें दो दिन का आराम मिला। हमने हाल ही में काफी मैच खेले हैं। मैं अभ्यास मैच में खेलना चाहता था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। भारत के छोर से दूसरे छोर की यात्रा थकान वाली होती है। हमारी टीम को आराम मिला है और हम पूरी तरह तैयार हैं। विश्व कप को लेकर काफी उत्साहित हैं। कई महीने पहले से भारत में विश्व कप को लेकर चर्चा हो रही है। जब भी देश में किसी खेल के टूर्नामेंट का आयोजन होता है तो चर्चा होती है। यह किसी एक या दो शहरों तक सीमित नहीं होता है बल्कि पूरे देश में इसकी चर्चा होती है। भारत में 12 साल बाद विश्व कप का आयोजन हो रहा है। लोग ज्यादा उत्साहित हैं।

रोहित से एक पत्रकार ने पूछा- क्या इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को संयुक्त विजेता घोषित किया जा सकता था? इस पर रोहित ने हंसते हुए कहा- सर, ये मेरा काम नहीं है।

World Cup 2023 Captains Day updates Rohit Sharma Babar Azam Pat Cummins Jos Buttler Kane Williamson photos

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम- फोटो : सोशल मीडिया 

भारत में हुए स्वागत से खुश बाबर
बाबर आजम ने कहा- भारत में हमारा स्वागत अच्छे से हुआ। हमें इसकी उम्मीद नहीं थी। सभी लुत्फ उठा रहे हैं। हैदराबाद में हमें यह नहीं लग रहा है कि हम भारत में हैं। हमें ऐसा लग रहा है कि हम अपने घर में हैं। हम विश्व कप के लिए तैयार हैं। हमारी मजबूती गेंदबाजी है। पिछले तीन साल से हमारे टीम के ज्यादातर खिलाड़ी साथ खेल रहे हैं। इससे हमें काफी फायदा होगा।

भारत-पाकिस्तान मैच हमेशा बड़ा होता है: बाबर
भारत से मैच को लेकर बाबर- हम भारत के खिलाफ खेलने के लिए काफी उत्साहित हैं। 14 तारीख को होने वाले मैच से पहले हमें दो मुकाबले खेलने हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच मैच हमेशा काफी बड़ा होता है। हम इसके लिए तैयार हैं।

बाबर को पसंद आई हैदराबाद की बिरयानी
बाबर आजम से जब हैदराबाद में स्वागत और बिरयानी को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा- जब से हम हैदराबाद आए हैं और जिस तरह से स्वागत हुआ है उससे हम काफी खुश हैं। एयरपोर्ट से लेकर होटल तक फैंस काफी संख्या में मौजूद थे। स्टेडियम में भी दर्शक पहुंचे। अच्छा होता कि हमारे यहां के दर्शक भी बड़ी संख्या में आते। हैदराबाद की बिरयानी काफी अच्छी है। यहां की बिरयानी खाकर अच्छा लगा।

इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच होगा पहला मुकाबला
भारत की मेजबानी में विश्व कप का आगाज गुरुवार (पांच अक्तूबर) को होगा। फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा। टूर्नामेंट का पहला मैच गत विजेता इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।