IPL 2024: इस बैटर को करोड़ों का ऑफर देगा राजस्थान रॉयल्स! इसी फ्रेंचाइजी से दुनियाभर में खेलनी होगी टी20 लीग

IPL 2024: Rajasthan Royals Set To Offer Jos Buttler Lucrative Multi-Year Contract, says Report

नई दिल्ली। आईपीएल में खेलने वाले इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर को राजस्थान रॉयल्स की फ्रेंचाइजी एक मल्टी-ईयर कॉन्ट्रैक्ट देना चाहती है। आईपीएल पूरे विश्व में सबसे बड़ी टी20 लीग मानी जाती है। ज्यादातर आईपीएल फ्रेंचाइजी विश्व भर में चल रहीं अलग-अलग टी20 लीग में अहम हिस्सेदारी रखते हैं। ऐसा कहा जाता है कि क्रिकेट के मौजूदा प्रारूप को इससे खतरा हो सकता है। फ्रेंचाइजी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को क्लब फुटबॉल की तरह अलग-अलग टूर्नामेंट खेलने के लिए मल्टी-ईयर कॉन्ट्रैक्ट दे रही हैं, जिसके लिए उन खिलाड़ियों को करोड़ों रुपयों का ऑफर दिया जाता है।

IPL 2022: Despite ticking all boxes, Royals leave themselves a small  headache | Cricket - Hindustan Times

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी इंग्लैंड के खिलाड़ी जोस बटलर को इसी फ्रेंचाइजी के लिए विश्व भर में अलग-अलग टी20 लीग खेलने के लिए मल्टी-ईयर डील ऑफर करने जा रही है। अभी इस डील की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है। ऐसा कहा जा रहा है कि यह डील चार साल के लिए होगी। हांलाकि, अभी डील का सही मूल्य नहीं बताया गया है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि राजस्थान इसके लिए बटलर को करोड़ो की डील ऑफर करेगा। जोस बटलर साल 2018 से अभी तक आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए ही खेलते आ रहे हैं।

Jos Buttler: Rajasthan Royals' Jos Buttler on song, hits third century of  the season | Cricket News - Times of India

राजस्थान के लिए बटलर एक रन मशीन साबित हुए हैं। जब भी राजस्थान को जरुरत पड़ी है जब बटलर ने शानदार प्रदर्शन कर टीम को जीत दिलाई है। साल 2018 से अभी तक बटलर ने राजस्थान के लिए 71 मैच खेलते हुए 2689 रन बनाए हैं, जिसमें पांच शतक और 18 अर्धशतक शामिल हैं। राजस्थान की फ्रेंचाइजी की तरफ से बटलर दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग में भी पार्ल रॉयल्स के लिए खेलते हैं। वहीं, राजस्थान की फ्रेंचाइजी की कैरिबियन प्रीमियर लीग में भी हिस्सेदारी है। वहां बार्बाडोस रॉयल्स नाम की टीम खेलती है।

टी20 लीग के इस नए रूप ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को खासा प्रभावित किया है, जहां फ्रेंचाइजी टॉप खिलाड़ियों को लंबे समय की डील ऑफर कर रही हैं। पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस की फ्रेंचाइजी ने भी इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को अपनी फ्रेंचाइजी के लिए विश्व में अलग अलग टी20 लीग खेलने के लिए मल्टी-ईयर डील पेश की थी।

IPL 2023: Jofra Archer to Return Home After Getting Ruled Out, Mumbai  Indians Name Replacement - News18

अगर कोई खिलाड़ी फ्रेंचाइजी की इन मल्टी-ईयर कॉन्ट्रैक्ट को स्वीकार करता है, तो आगे चलकर उस खिलाड़ी को अंतरराष्ट्रीय मैच में खिलाने के लिए उसके क्रिकेट बोर्ड को उस फ्रेंचाइजी से अनुमति लेनी होती है। यह वैसा ही है जैसे फुटबॉल में खिलाड़ी पूरे साल अगल-अलग क्लब के लिए मैच खेलते हैं और फुटबॉल विश्व कप में अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं।