कोरबा: हाथियों के आतंक से किसान परेशान, खुद ही अपने खेतों में लगा रहे आग; प्रशासन पूरी तरह नाकाम

farmers have set their fields on fire becuse of elephants attack in Pachra

कोरबा। कोरबा ज़िले के वनांचल क्षेत्रों में हाथियों का आतंक किस कदर बढ़ गया है। इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गजराजों को खदेड़ने किसानों को अब अपने खेतों को आग के हवाले करना पड़ रहा है। कटघोरा वनमंडल में केंदई रेंज के पचरा गांव में रहने वाले ग्रामीणों ने अपने खेत में मौजूद पराली में आग लगा दी। ताकी हाथी उनके घरों तक न पहुंच पाए। इस इलाके में करीब 30 हाथियों का दल विचरण कर रहा है।

कोरबा में हाथियों का आतंक लगातार बढ़ता ही जा रहा है। गजराजों के उत्पात पर लगाम लगा पाने में कोरबा का वन अमला पूरी तरह से नाकाम साबित हो रहा है। यही वजह है कि ग्रामीणों को तरह तरह के जतन कर हाथियों को खदेड़ना पड़ रहा है। कटघोरा वनमंडल के केंदई रेंज में इन दिनों 30 हाथियों का दल विचरण कर रहा है। जिनके द्वारा कभी लोगों के घरों को तोड़ दिया जाता है तो कभी फसलों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है।  

हाथियों के उत्पात से परेशान हो चुके ग्रामीणों ने अनोखा रास्ता अपनाया। ग्राम पचरा के ग्रामीण ने अपने खेत में मौजूद पराली में आग लगा दी ताकी हाथी जंगल की तरफ भाग जाए। हाथियों से बचने ग्रामीण रतजगा करने को मजबूर है। तस्वीरों में आप भी देख सकते हैं,कि किस तरह खेतों में आग लगी है और उसकी लपटें दूर दूर तक दिखाई दे रही है।