छत्तीसगढ़: प्रदेश में भीषण गर्मी शुरू, अधिकतम तापमान 46 डिग्री पहुंचा, 22 मई के बाद मौसम का मिजाज बदलने के आसार

रायपुर। प्रदेश में अब भीषण गर्मी शुरू हो गई है। दोपहर की तपिश के साथ ही गर्म हवाओं ने उमस में बढ़ोतरी कर दी है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले पांच दिनों तक प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा और अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। 22 मई के बाद मौसम का मिजाज बदलने के आसार है और अंधड़ चलने व हल्की वर्षा होने से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

इन दिनों सुबह से ही धूप निकलते ही गर्मी का अहसास होने लगा है और दोपहर होते तक तो उमस और ज्यादा बढ़ जाती है। मंगलवार को भी प्रदेश का मौसम शुष्क रहा। सूरज के तेवर और तीखे हो गए है और झुलसाने वाली गर्मी शुरू हो गई है। मंगलवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जिलों की बात करें तो सबसे ज्यादा गर्म जिला जांजगीर- चांपा जिला है. अधिकतम तापमान सामान्य रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि यह पूरा सप्ताह और तपाने वाला रहेगा, इसके बाद हालांकि थोड़ी राहत मिल सकती है। संभावना जताई जा रही है कि इस बार का नौतपा थोड़ा कम तपाएगा।

22 मई से मिलेगी गर्मी से थोड़ी राहत

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि यह पूरा सप्ताह गर्मी से तपाने वाला होगा और अगले सप्ताह यानी 22 मई से थोड़ी राहत मिलनी शुरू होगी। उन दिनों प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलेगा और विभिन्न क्षेत्रों में अंधड़ के साथ हल्की बारिश के आसार है। इसके चलते लोगों को लगातार बढ़ रही गर्मी से थोड़ी राहत भी मिलेगी। 

रायपुर में मानसून 16 से

जगदलपुर में 13 जून को प्रवेश करने के बाद मानसून 16 जून को रायपुर मे प्रवेश कर सकता है। बताया जा रहा है कि 21 जून तक मानसून प्रदेश भर में सक्रिय हो जाएगा। इस वर्ष मानसून सामान्य से चार दिन विलंब से प्रवेश करने के आसार है।