IPL 2023: बीसीसीआई ने प्लेऑफ और फाइनल के शेड्यूल का किया एलान, अहमदाबाद में खेला जाएगा खिताबी मुकाबला

IPL 2023 Playoffs And Final Schedule Announced, Final To Be Held In Ahmedabad

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को प्लेऑफ मुकाबले और फाइनल के शेड्यूल का एलान कर दिया। प्लेऑफ राउंड में तीन मैच खेले जाएंगे, जिनमें क्वालिफायर-1, एलिमिनेटर और क्वालिफायर-2 शामिल है। क्वालिफायर-1 23 मई को, एलिमिनेटर 24 मई को और क्वालिफायर-2 26 मई को खेला जाएगा। वहीं, फाइनल 28 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

दो मैच चेन्नई और दो मैच अहमदाबाद में

क्वालिफायर-1 और एलिमिनेटर के मुकाबले चेन्नई में खेले जाएंगे। वहीं, क्वालिफायर-2 अहमदाबाद में खेला जाएगा। चेन्नई में चेपक में दोनों मैचों का आयोजन होगा, जबकि अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में क्वालिफायर-2 और फाइनल के मुकाबले खेले जाएंगे। पिछले साल भी खिताबी मुकाबला अहमदाबाद के इसी स्टेडियम में खेला गया था। पिछले साल फाइनल में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था।

टाटा आईपीएल 2023 के प्लेऑफ और फाइनल का शेड्यूल

तारीखमैचवेन्यू
23 मईक्वालिफायर-1चेन्नई
24 मईएलिमिनेटरचेन्नई
26 मईक्वालिफायर-2अहमदाबाद
28 मईफाइनलअहमदाबाद

प्लेऑफ में किस तरह होंगे मुकाबले

ग्रुप स्टेज में पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली चार टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करेंगी। अंक तालिका में पहले दो स्थान पर रहने वाली टीमें क्वालिफायर-वन में भिड़ेंगी। इस मैच में जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेगी। वहीं, हारने वाली टीम क्वालिफायर-2 में पहुंच जाएगी। वहीं, ग्रुप स्टेज के दौरान तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमें एलिमिनेटर में भिड़ेंगी। इस मैच में हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी, जबकि जीतने वाली टीम क्वालिफायर-2 में क्वालिफायर-वन हारने वाली टीम से भिड़ेगी। इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी, जबकि हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी।

चेन्नई के लिए मौका

पिछले कुछ सीजन के मैच भारत में किसी एक स्थान पर या भारत से बाहर ही आयोजित हुए हैं। ऐसे में इस लीग के अलग-अलग वेन्यू पर लौटने से फैंस बेहद खुश हैं। वहीं, प्लेऑफ के दो मुकाबले चेन्नई में होने से चेन्नई सुपर किंग्स के पास एक बेहतरीन मौका है। टीम अंतिम चार में रहकर फाइनल के लिए क्वालिफाई कर सकती है। ऐसा कहा जा रहा है कि यह धोनी का आखिरी सीजन हो सकता है। ऐसे में पूरी टीम धोनी को एक खास तोहफा देना चाहेगी।