छत्तीसगढ़ः माता कौशल्या महोत्सव-2023 का कल शुभारंभ करेंगे सीएम बघेल; तीन दिनों तक गीत, संगीत और भजनों से सराबोर रहेगा चंदखुरी

रायपुर। चंदखुरी धाम आने वाले 3 दिनों तक गीत, संगीत और भजनों की धुन और कलाकारों से गुलजार रहेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 22 अप्रैल को तीन दिवसीय माता कौशल्या महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। जो 22 से 24 अप्रैल तक आरंग विधानसभा क्षेत्र के चंदखुरी में आयोजित होगा।

महोत्सव के शुभारंभ कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत करेंगे। इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू, कृषि मंत्री और रायपुर जिले के प्रभारी मंत्री रविन्द्र चौबे, नगरीय प्रशासन मंत्री शिवकुमार डहरिया समेत सभा मंत्री, संसदीय सचिव शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल महोत्सव की शुरुआत करेंगे और कौशल्या माता मंदिर में दर्शन भी करेंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल महोत्सव की शुरुआत करेंगे और कौशल्या माता मंदिर में दर्शन भी करेंगे।

प्रदेश सरकार द्वारा माता कौशल्या की जन्मभूमि चंदखुरी के वैभव को विश्व पटल पर स्थापित करने प्रदेश की कला, संस्कृति और पर्यटन को बढ़ावा देने से लिए कौशल्या महोत्सव का भव्य आयोजन किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में स्थित यह कौशल्या माता का एक मात्र मंदिर है और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यहां कौशल्या महोत्सव मनाने की घोषणा गणतंत्र दिवस के मौके पर की थी। समारोह को खास बनाने के लिए नामचीन कलाकारों की प्रस्तुति यहां होगी।

महोत्सव के लिए चंदखुरी धाम की झिलमिलाती रोशनी से सजावट की गई है।

महोत्सव के लिए चंदखुरी धाम की झिलमिलाती रोशनी से सजावट की गई है।

महोत्सव के पहले दिन 22 अप्रैल से सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में माधुरी महिला मानस मंडली, गरियाबंद की पुष्पांजलि सिन्हा, राम की शक्ति पूजा वाराणसी के व्योमेश शुक्ला और मुम्बई की सुप्रसिद्ध भजन गायिका कविता पौडवाल की ओर से भक्तिमय गीत-संगीत भजन प्रस्तुति दी जाएगी।

महोत्सव के दूसरे दिन 23 अप्रैल को वीणा वादिनी मानस परिवार, भाटापारा से वीणा साहू, हरि दर्शन मानस मंडली जांजगीर-चांपा से देवेंद्र कुमार श्रीवास ,दंतेवाड़ा से ज्ञान गंगा मानस परिवार के कुशल सिंह साहू , मुंबई की रविंदर खुराना भक्तिमय शास्त्रीय नृत्य नाटिका और प्रभंजन चतुर्वेदी भिलाई भक्तिमय गीत संगीत भजन कार्यक्रम की प्रस्तुति देंगे।

छत्तीसगढ़ में एकमात्र माता कौशल्या का मंदिर चंदखुरी में स्थित है।

छत्तीसगढ़ में एकमात्र माता कौशल्या का मंदिर चंदखुरी में स्थित है।

23 अप्रैल को महोत्सव के दूसरे दिन विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत करेंगे।

महोत्सव के तीसरे दिन 24 अप्रैल को प्रज्ञा महिला मानस परिवार, कुरूद सिलयारी की कुमुदिनी चंद्रवंशी , देवेश शर्मा रायगढ़ भक्तिमय गीत संगीत भजन और मुंबई की तृप्ति शाक्य भक्तिमय गीत संगीत भजन की प्रस्तुति देंगे। 24 अप्रैल को महोत्सव के समापन समारोह में भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे।