छत्तीसगढ़ः 10वीं के छात्र ने की फांसी लगाकर खुदकुशी, हॉस्टल के बच्चे गए थे मेस; वापस लौटे तो फंदे पर लटका मिला शव

10वीं कक्षा में पढ़ता था छात्र तन्मय सहारे। - Dainik Bhaskar

राजनांदगांव। जिले के डोंगरगढ़ में नवोदय स्कूल में पढ़ने वाले 10वीं के छात्र ने सोमवार शाम को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। जिस समय छात्र ने फांसी लगाई, उस समय टी ब्रेक चल रहा था और उसके लिए बाकी बच्चे हॉस्टल के मेस में गए हुए थे। मामला डोंगरगढ़ थाना क्षेत्र का है।

जानकारी के मुताबिक, छात्र तन्मय सहारे छुरिया के ग्राम बिजेपार का रहने वाला है। वह डोंगरगढ़ के नवोदय विद्यालय में 10वीं कक्षा का छात्र था। सोमवार को ही वह अपने घर से स्कूल पहुंचा था और शाम को फांसी लगाकर आत्महत्या करने की खबर परिजनों को मिली। पुलिस ने बताया है कि सोमवार दोपहर करीब डेढ़ बजे तन्मय के पिता गिरधारी सहारे के शिक्षक मित्र ने उसे स्कूल के हॉस्टल में छोड़ा था।

पुलिस ने बताया कि शाम 4 बजे टी ब्रेक के वक्त हॉस्टल के अन्य स्टूडेंट मेस में गए हुए थे। जब बच्चे वापस हॉस्टल के कमरे में पहुंचे, तो देखा कि तन्मय नायलोन की रस्सी से फांसी के फंदे पर लटका हुआ है। यह देखकर छात्रों में हंगामा मच गया। उन्होंने स्कूल प्रबंधन को घटना की जानकारी दी। जिसके बाद तन्मय को फांसी के फंदे से उतारकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। जब छात्र को फांसी के फंदे से उतारा गया, तब उसकी सांसें चल रही थीं, लेकिन हॉस्पिटल पहुंचते ही उसने दम तोड़ दिया। इसके बाद स्कूल प्रबंधन ने पुलिस को घटना की सूचना दी।

वहीं मौके पर पहुंचे परिजन और स्कूल प्रबंधन भी ये नहीं बता पा रहा कि छात्र ने ऐसा कदम क्यों उठाया। परिजनों ने कहा कि अभी तन्मय छुट्टियों में घर आया हुआ था, तब भी उसके व्यवहार या बातों से इस बात का पता नहीं चला कि उसके मन में सुसाइड जैसी कोई बात चल रही है। उसका व्यवहार बिल्कुल सामान्य था। उसने ऐसी कोई बात नहीं बताई जिससे पता चलता कि वह किसी तनाव में है।

फिलहाल पुलिस आत्महत्या के कारणों की जांच कर रही है। छात्र का परिवार मूल रूप से ग्राम नारगी बालोद जिले का रहने वाला है। उसके पिता छुरिया ब्लॉक के प्राथमिक शाला बिजेपार में शिक्षक हैं। मंगलवार को शव का पोस्टमॉर्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया गया है।