World Cup: चेन्नई और कोलकाता में विश्व कप के ज्यादा मैच खेलना चाहता है पाकिस्तान, आईसीसी को बताई अपनी पसंद

ODI World Cup 2023 Pakistan wants to play more World Cup matches in Chennai and Kolkata

नई दिल्ली। भारत में इस वर्ष होने वाले विश्व कप में पाकिस्तान की टीम चेन्नई और कोलकाता में अपने ज्यादातर मैच खेल सकती है। अंतररराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के सूत्रों के अनुसार भारत के अपने पूर्ववर्ती दौरे पर टीम ने इस स्थल पर सुरक्षित महसूस किया था। विश्व कप के पांच अक्तूबर से शुरू होने की संभावना है। इसके 46 मैचों को देश के 12 शहरों में खेले जाने की संभावना है जिसमें अहमदाबाद, लखनऊ, मुंबई, राजकोट, बेंगलुरु, दिल्ली, इंदौर, गुवाहाटी और हैदराबाद शामिल है। माना जाता है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड इस मुद्दे पर आईसीसी के शीर्ष अधिकारियों से चर्चा कर रहा है। यह मुद्दा हालांकि अभी एक संवेदनशील विषय है। 

आईसीसी के सूत्र ने कहा, ”काफी कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और भारत सरकार क्या फैसला करती है, लेकिन पाकिस्तान विश्व कप के अपने अधिकांश मैच कोलकाता और चेन्नई में खेलना पसंद करेगा। उन्होंने बताया, पाकिस्तान के खिलाड़ी 2016 टी-20 विश्व कप के दौरान भारत के खिलाफ कोलकाता में मैच के दौरान सुरक्षा को लेकर खुश दिखे थे। चेन्नई पाकिस्तान के लिए यादगार स्थल है।” 

अहमदाबाद में भारत-पाकिस्तान मैच होने की संभावना नहीं 
अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की क्षमता 1,32,000 दर्शकों की है और भारत-पाकिस्तान के मैचों को यहां आयोजित कराना आईसीसी के लिए फायदे का सौदा होगा। इस स्टेडियम में हालांकि विश्व कप का फाइनल खेला जाएगा ऐसे में भारत-पाकिस्तान के मैच का आयोजन किसी अन्य स्थल पर होगा। राउंड रोबिन आधार पर होने वाले विश्वकप में हर टीम नौ मैच खेलेगी। 

आईसीसी जल्द तैयार करेगी बीसीसीआई के साथ कार्यक्रम  
आईसीसी की कार्यक्रम समिति अगले कुछ महीनों में बीसीसीआई के साथ मिलकर विश्व कप का कार्यक्रम तैयार करेगी। हाल ही में आईसीसी के महाप्रबंधक वसीम खान ने व्यक्तिगत हैसियत से कहा था कि पाकिस्तान विश्वकप के दौरान अपने मैचों को बांग्लादेश में खेल सकता है लेकिन पीसीबी (पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड) अध्यक्ष नजम सेठी और आईसीसी इसे बकवास करार दिया था। पाकिस्तान ने 2011 विश्व कप में भारत के खिलाफ सेमीफाइनल मैच मोहाली में खेला था। इसका मकसद वहां के प्रशंसकों को लिए स्टेडियम आना आसान बनाना था। इस बार हालांकि मोहाली बीसीसीआई के विश्व कप स्थल सूची में नहीं है।