छत्तीसगढ़ः बैंक से कैश निकालकर घर जा रहे बुजुर्ग से लूट, बाइक सवार बदमाशों ने लूट लिए बैग में रखे 13.50 लाख रुपये

भिलाई। बैंक से रुपये निकालकर घर लौट रहे एक बुजुर्ग से ग्राम हनोदा के डायवर्सन के पास लूट की घटना हुई है। आरोपितों ने पहले उसके खेत को समतल करने का काम किया था। उसके बाद वे बुजुर्ग से काम के एवज में 27 लाख रुपये मांग रहे थे। शिकायतकर्ता ने सिर्फ 50 हजार रुपये देने के बात कही तो आरोपित उसके लिए भी तैयार हो गए। इसके बाद बुजुर्ग उन्हीं आरोपितों में से एक के साथ रुपये निकालने के लिए सेक्टर-6 स्थित पंजाब नेशनल बैंक आया।

यहां से उसने अपनी एफडी तोड़वाकर 13 लाख 50 हजार रुपये निकाले और घर लौट रहा था। इसी दौरान रास्ते में आरोपित के दोनों साथी बाइक से पहुंचे और बुजुर्ग से रुपये से भरा बैग लूट लिया।इसके बाद तीनों आरोपित बाइक से फरार हो गए। घटना की शिकायत पर पद्मनाभपुर पुलिस ने अज्ञात आरोपितों के खिलाफ लूट की धारा के तहत प्राथमिकी कर उनकी तलाश शुरू की है।

पद्मनाभपुर थाना प्रभारी राजीव तिवारी ने बताया कि ग्राम भोथीपार पोस्ट चारभाटा गुंडरदेही जिला बालोद निवासी सेवानिवृत्त बीएसपी कर्मी पैगंबर सिंह मंडावी (63) से लूट की घटना हुई है। लूटपाट करने वाले तीनों आरोपित 27 मार्च की शाम को उसके घर पर जाकर मिले थे। आरोपितों ने कहा कि पास ही सड़क बन रही है और वे लोग वहां पर जेसीबी चलाते हैं। 

लुटेरों ने लूट से पहले बनाई योजना

आरोपितों ने कहा कि उनके पास जेसीबी है और अभी खाली है। यदि कोई काम है तो वे लोग कर देंगे। इस पर बुजुर्ग ने काम करने के खर्च के बारे में पूछा तो आरोपितों ने कहा कि स्वेच्छा से जो मिलेगा, वे रख लेंगे। इसके बाद आरोपितों ने 28 मार्च को जेसीबी लेकर उसके खेत में पहुंचे और खेत समतलीकरण का काम किया। 

काम करने के बाद आरोपितों ने कहा कि इस काम का 27 लाख रुपये मेहनाताना हुआ है। बुजुर्ग ने इतने रुपये देने से इन्कार करते हुए सिर्फ 50 हजार रुपये देने की बात कही तो आरोपित उतने रुपये लेने के लिए भी तैयार हो गए। आरोपितों ने बुजुर्ग को धमकाया कि यदि उन्हें रुपये नहीं मिले तो वे पुलिस से शिकायत कर देंगे। आरोपितों की धमकी से बुजुर्ग डर गया और अगले दिन ही रुपये देने के लिए तैयार हो गया। 

पीड़ित पैगंबर सिंह मंडावी 29 मार्च को एक आरोपित के साथ बाइक से भिलाई आया। रिसाली में निवासरत अपने बड़े बेटे से एफडी के दस्तावेज लिए और सेक्टर-6 स्थित पंजाब नेशनल बैंक गया। वहां पर उसने अपनी एफडी तोड़वाकर 13 लाख 50 हजार रुपये निकाले और आरोपित के साथ वापस बालोद के लिए निकला। 

इस तरह दिया लूट की वारदात को अंजाम

रास्ते में धनोरा से हनोदा के बीच डायवर्सन के पास आरोपित के बाकी दोनों साथी भी बाइक से पहुंच गए। आरोपितों ने मिलकर बुजुर्ग से उसके रुपये लूटे और वहां से भाग गए। बुजुर्ग अपनी बाइक से अपने गांव लौटा। अपने परिवार वालों को घटना के बारे में जानकारी दी।

इसके बाद बुधवार को पद्मनाभपुर थाना पहुंचकर लूट की शिकायत की। शिकायतकर्ता बुजुर्ग ने पुलिस को बताया है कि एक आरोपित के हाथ में गोदना से 786 लिखा हुआ था और वो तीनों आरोपितों को देखकर पहचान सकता है। इस आधार पर पुलिस ने प्राथमिकी कर आरोपितों की तलाश शुरू की है।