छत्तीसगढ़ः पोते की चाह में दादी ने कर दी नवजात पोती की हत्या, सो रही बच्ची को कुएं में फेंका; गिरफ्तार

सूरजपुर। जिले में पोते की चाह में दादी ने अपनी 15 दिन की नवजात पोती को मौत के घाट उतार दिया। पुलिस ने आरोपी महिला को गिरफ्तार कर लिया है। बहू ने 15 दिन पहले ही बेटी को जन्म दिया था, जिसके बाद से सास उससे झगड़ा करती रहती थी और बेटी पैदा होने पर रोज ताने मारती थी। घटना करंजी पुलिस चौकी क्षेत्र की है।

जानकारी के मुताबिक, 1 अप्रैल को ग्राम करंजी की रहने वाली अर्पणा विश्वास अपने पति आशीष विश्वास और ससुर पंकज विश्वास के साथ करंजी पुलिस चौकी पहुंची और अपनी नवजात बच्ची के लापता होने की शिकायत दर्ज कराई थी।

ससुर पंकज विश्वास ने बताया कि एक अप्रैल की सुबह वह काम करने राइस मिल गया था। बेटा आशीष विश्वास भी घर पर नहीं था। घर में केवल पत्नी मिताली विश्वास, बहू अपर्णा विश्वास और उसकी 15 दिन की पोती मौजूद थी। इसके बाद उसे शाम को मोबाइल से जानकारी मिली कि 15 दिन की पोती को कोई उठाकर ले गया है। बच्ची अपनी मां के साथ सोई थी, तभी उसे किसी ने गायब कर दिया।

पीड़िता के घर और आसपास तलाशी लेने पर पुलिस को बच्ची की लाश मां अपर्णा विश्वास की बाड़ी के कुएं में दिखाई दी। इसके बाद पुलिस ने बच्ची के शव को कुएं से बाहर निकाला। पुलिस ने इस मामले में बच्ची की दादी, पिता, अन्य परिजनों और आसपास के लोगों के बयान दर्ज किए।

पुलिस को पीड़ित मां अपर्णा की सास और मृत बच्ची की दादी मिताली विश्वास (48 वर्ष) पर हत्या का शक था। जिसके बाद पुलिस ने सास को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ की, जिसमें पहले तो उसने पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की, लेकिन पुलिस की पूछताछ के आगे उसकी एक न चली और उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया।

आरोपी दादी मिताली विश्वास ने बताया कि वह पोता चाहती थी, जबकि बहू को पोती हुई, जिससे वह काफी नाराज थी। 1 अप्रैल को जब घर के सभी लोग दोपहर में सो रहे थे, तो उसने मां के पास सो रही बच्ची को चुपचाप उठा लिया। इसके बाद बाड़ी में स्थित कुएं में बच्ची को फेंक दिया। बच्ची की मां अपर्णा ने बताया कि जब वो सोकर उठी, तो उसकी बच्ची नहीं थी, उसने सास से बच्ची के बारे में पूछा, तो उसने पोती के बारे में किसी भी जानकारी से साफ इनकार कर दिया। इसके बाद उसने पति को घटना की जानकारी दी।

कुएं से निकली मासूम की लाश

पुलिस अधीक्षक सूरजपुर रामकृष्ण साहू ने बताया कि मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने नवजात शिशु को घर और उसके आसपास खोजा। इस दौरान पुलिस बाड़ी स्थित कुएं तक पहुंची। यहां कुएं में झगर डालकर देखा, तो नवजात बच्ची का शव पानी के ऊपर दिखाई देने लगा। उसे कुएं से निकाला गया। उसकी लाश को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवा दिया गया है। फिलहाल मामले में आरोपी दादी के खिलाफ धारा 302, 201 के तहत मामला दर्ज किया गया है। उसे गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया, जहां से आरोपी महिला को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।