छत्तीसगढ़ः होम थिएटर ब्लास्ट के पीछे नक्सली कनेक्शन होने का संदेह, भाई समेत मारा गया था दूल्हा, मायकेवालों ने कहा- नहीं दिया हमने

कवर्धा। जिले में होम थिएटर ब्लास्ट होने का मामला उलझता जा रहा है। मायके वालों ने भी साफ कह दिया है कि उन्होंने दहेज में होम थिएटर नहीं दिया था। फोरेंसिक टीम की रिपोर्ट अभी आई नहीं है, उधर पुलिस समेत सभी इसी बात से हैरत में है कि एक इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस में इतना जोरदार विस्फोट कैसे हो सकता है, कि दो लोगों की मौत हो जाए, घर की छत और दीवार ढह जाए। ब्लास्ट का मामला रेंगाखार थाना क्षेत्र का है

अभी तक जो संकेत मिल रहे हैं, उसके मुताबिक नक्सल इलाके के चमारी गांव में हुई इस घटना के पीछे नक्सली हो सकते हैं। पुलिस साफ तौर पर ऐसा नहीं कह रही है, लेकिन अफसर भी यह मानते हैं कि घटनास्थल पर बारूद की गंध थी। ये विस्फोट होम थिएटर सिस्टम, स्पीकर में रखे बम से किया गया हो सकता है। उसे इस तरह से टाइम किया गया होगा कि जैसे ही उसमें करंट पहुंचे ब्लास्ट हो जाए। नक्सली या तो इसके जरिए ऐसे बम की टेस्टिंग कर रहे थे या फिर उन्होंने किसी को इसके जरिए टारगेट किया था। यह मामला लड़कीवालों के उस बयान के बाद और उलझ गया है जिसमें उन्होंने कहा कि दहेज के सामानों की लिस्ट में होम थिएटर नहीं था। यह उन्होंने नहीं दिया था।

उधर बीजेपी जिला अध्यक्ष अनिल सिंह ठाकुर ने पुलिस-प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि इस घटना में नक्सलियों का हाथ है। जिला बीजेपी ने इस मामले में जल्द से जल्द NIA जांच की मांग की है। सोमवार आधी रात को बीजेपी कार्यकर्ताओं ने अस्पताल पहुंचकर घायलों का हाल-चाल जाना और हॉस्पिटल प्रबंधन पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। होम थिएटर में ब्लास्ट के चलते दूल्हे समेत 2 भाइयों की मौत हो गई है। वहीं परिवार के डेढ़ साल के बच्चे समेत 4 लोग घायल हुए हैं। जिनका इलाज जारी है। चमारी गांव में रहने वाले हेमेंद्र मेरावी की 2 दिन पहले ही अंजना गांव में शादी हुई थी।दहेज में उसे होम थिएटर मिला था।

सोमवार सुबह 11 से 11.30 बजे के बीच दूल्हे हेमेंद्र ने होम थिएटर चालू किया, उसी दौरान उसमें ब्लास्ट हो गया। इसकी चपेट में हेमेंद्र आ गया और उसकी मौत हो गई। घटना के बाद हेमेंद्र मेरावी के छोटे भाई राजकुमार, सूरज मेरावी, शिवकुमार, सौरभ (डेढ़ साल), दीपक को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां इलाज के दौरान राजकुमार की भी मौत हो गई।

जांच में ये बात भी सामने आई है कि लड़की के घर से आए सभी छोटे-बड़े गिफ्ट में देने वाले का नाम लिखा है, लेकिन होम थिएटर पर कोई नाम नहीं लिखा था। होम थिएटर ऑन करते ही उसमें ब्लास्ट हो गया और दूल्हे और उसके भाई की दर्दनाक मौत हो गई।

इधर दूल्हे पक्ष के लोगों ने साफतौर पर दुल्हन पक्ष के लोगों पर साजिश करने का आरोप लगाया है। परिवार के लोग सीधे-सीधे घटना के लिए लड़की पक्ष को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

शादी के बाद दुल्हन अपने पति के साथ अपने ससुराल विदा होकर चमारी गांव आई थी। शादी 31 मार्च को हुई थी और रिसेप्शन 1 अप्रैल को था। इसके बाद मायके वाले उसे लेकर शादी की अन्य रस्मों को पूरा करने के लिए अपने घर ले गए। पति एक-दो दिन के बाद उसे मायके से लाने जाने वाला था, लेकिन इससे पहले ही हादसा हो गया। फिलहाल पुलिस सभी एंगल से जांच में जुटी हुई है।

घटना के बाद फॉरेंसिक एक्सपर्ट्स भी मौके पर पहुंचे थे, लेकिन अभी तक उसकी रिपोर्ट सामने नहीं आई है। पुलिस फॉरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार कर रही है, ताकि पता चल सके कि होम थिएटर में किस तरह से ब्लास्ट हुआ। क्या इसके अंदर बारूद के भी अंश पाए गए हैं। फिलहाल पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट भी सामने नहीं आई है।