पहली बार भोजपुरी, पंजाबी और उड़िया सहित 13 भाषाओं में होंगी IPL की कमेंट्री; फिंच, स्मिथ और मिताली राज करेंगे डेब्यू

नई दिल्ली। इस बार IPL में पहली बार पंजाबी, उड़िया और भोजपुरी भाषा में भी कमेंट्री होगी। यानी अब IPL पर हिंदी, इंग्लिश समेत 13 भाषाओं में कमेंट्री होंगी। वहीं स्टार स्पोर्ट्स पर हिंदी, इंग्लिश सहित 9 लैंग्वेज में कमेंट्री होगी। स्टार टीवी और जियो सिनेमा पर इंग्लिश, हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मराठी, गुजराती, बंगाली, मलयालम भाषाओं में कमेंट्री होगी। IPL का 16वां सीजन शुक्रवार से शुरू हो रहा है। पहला मैच गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शाम 7.30 बजे अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

IPL में इतनी भाषाओं में कमेंट्री के लिए जियो और स्टार स्पोर्ट्स पर कई दिग्गज क्रिकेटर्स डेब्यू करेंगे। इनमें मुरली विजय, एस श्रीसंत, यूसुफ पठान, मिताली राज और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान आरोन फिंच और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ शामिल हैं।

स्टीव स्मिथ पहली बार बैट की जगह माइक थामेंगे
स्टार ने अंग्रेजी के पैनल में सुनील गावस्कर, जैक कैलिस, केविन पीटरसन, मैथ्यू हेडन, आरोन फिंच, टॉम मूडी, पॉल कॉलिंगवुड, डेनियल विटोरी, डैनी मॉरिसन, स्टीव स्मिथ और डेविड हसी को शामिल किया है। आरोन फिंच और स्टीव स्मिथ पहली बार IPL में स्टार की ओर से बैट की जगह माइक थामे नजर आएंगे।

IPL में सबसे ज्यादा छक्के जड़ चुके क्रिस गेल जियो सिनेमा के इंग्लिश कमेंट्री पैनल में शामिल हैं। उनके अलावा IPL में अपना जलवा बिखेर चुके एबी डिविलयर्स, इयोन मोर्गन, ब्रेट ली को भी इंग्लिश कमेंट्री पैनल में शामिल किया गया है। साथ ही ग्रीम स्वान, ग्रीम स्मिथ, स्कॉट स्टायरिश, संजना गणेशन, सुप्रिया सिंह, सुहेल चंडोक को भी पैनल में शामिल किया गया है।

मिताली, सहवाग करेंगे हिंदी कमेंट्री
हिंदी के कमेंट्री पैनल में वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह, इरफान पठान, यूसुफ पठान, मिताली राज, मोहम्मद कैफ, संजय मांजरेकर, इमरान ताहिर, दीप दास गुप्ता, अजय मेहरा, पद्मजीत सेहरावत, जतिन सप्रू को शामिल किया है।

तो वहीं जियो सिनेमा ने आकाश चोपड़ा, पार्थिव पटेल, ओवेश शाह, जहीर खान, सुरेश रैना, अनिल कुंबले, आरपी सिंह, प्रज्ञान ओझा, निखिल चोपड़ा, सबा करीम, अनंत त्यागी, रिद्धिमा पाठक, सुरभी वैद्य, ग्लेन सल्दान्हा को शामिल किया है।

अतुल वासन, झूलन गोस्वामी, नयन मोंगिया भी सुनाई देंगे
केदार जाधव, धवल कुलकर्णी, किरण मोरे मराठी में अपने अनुभव जियो सिनेमा पर शेयर करते नजर आएंगे। वहीं झूलन गोस्वामी, लक्ष्मी रत्न शुक्ला बंगाली में IPLकी कमेंट्री करेंगे। जबकि वेंकटेश प्रसाद कन्नड़ और सरनदीप सिंह, अतुल वासन पंजाबी में जियो सिनेमा के पर कमेंट्री करेंगे। स्टार पर मराठी में अमोल मजूमदार और गुजराती में नयन मोंगिया कमेंट्री का जिम्मा संभालेंगे।

59 दिन में 74 मुकाबले होंगे
59 दिन चलने वाले इस टूर्नामेंट में 10 टीमों के बीच कुल 74 मुकाबले खेले जाएंगे। हर एक टीम 14 मैच खेलेगी, 7 अपने घर में और 7 विपक्षी टीम के घर में। 10 टीमों के बीच लीग स्टेज के 70 मुकाबले होंगे। लीग स्टेज के बाद पॉइंट्स टेबल की टॉप-4 टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करेंगी।

18 डबल हेडर होंगे
टूर्नामेंट में 18 डबल हेडर होंगे, यानी 18 बार एक दिन में 2 मैच होंगे। इस दौरान पहला मैच दोपहर 3:30 बजे और दूसरा मैच शाम 7:30 बजे से शुरू होगा। 31 मार्च को गुजरात और चेन्नई के बीच पहले मुकाबले के बाद 1 और 2 अप्रैल को दो डबल हेडर होंगे।

1 अप्रैल को पंजाब-कोलकाता के बीच पहला और लखनऊ-दिल्ली के बीच दूसरा मुकाबला होगा। वहीं, 2 अप्रैल को सनराइजर्स-राजस्थान के बीच पहला और बेंगलुरु-मुंबई के बीच दूसरा मुकाबला होगा। 8 अप्रैल और 6 मई को टूर्नामेंट की 2 सबसे सफल टीमें मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच मुकाबले होंगे।

12 शहरों में होंगे सभी मैच
टूर्नामेंट के 74 मैच 12 अलग-अलग शहरों में होंगे। IPL टीमों के 10 शहरों के अलावा गुवाहाटी और धर्मशाला में भी मुकाबले होंगे। गुवाहाटी राजस्थान रॉयल्स टीम का और धर्मशाला का स्टेडियम पंजाब का होम ग्राउंड रहेगा। IPL टीमों के 10 शहर मुंबई, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, बेंगलुरु, लखनऊ, हैदराबाद, दिल्ली, मोहाली और कोलकाता होंगे।