कोरबाः युवक ने बुझाई कोबरा की प्यास, बोतल से पिलाया पानी, रेस्क्यू कर छोड़ा तो गुस्से में फन फैला रहे थे सांप; देखें वीडियो

कोबरा को बोतल से पानी पिलाते जितेंद्र सारथी।

कोरबा। दुनिया के जहरीले सांपों में शामिल कोबरा के लिए छत्तीसगढ़ का कोरबा भी खासा मशहूर है। इस जिले में लगातार कोरबा सांपों के मिलने का सिलसिला चलता रहता है। ऐसे में उनका रेस्क्यू भी किया जाता है और फिर जंगल में छोड़ दिया जाता है। फिलहाल एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल है। इस वीडियो में एक युवक जंगल में बोतल से दो कोबरा को पानी पिला रहा है। यह युवक है वन विभाग का सदस्य और वाइल्ड लाइफ रेस्क्यू टीम का प्रमुख जितेंद्र सारथी। 

 

दरअसल, जितेंद्र सारथी दो कोबरा सांपों को रेस्क्यू करने के बाद जंगल में छोड़ने के लिए गए थे। गर्मी के कारण वह अपने साथ पानी से भरी एक बोतल भी ले गए। जंगल के बाहर की ओर जैसे ही उन्होंने कोबरा सांपों को निकालने के लिए डिब्बा खोला, दोनों ने बाहर आते ही फुंफकारना शुरू कर दिया। दोनों सांप फन फैलाकर गुस्से में बैठ गए। यह देखकर जितेंद्र ने उन्हें बोतल से धीरे-धीरे पानी पिलाया। थोड़ी देर तक दोनों पानी पीते रहे, फिर शांत होकर जंगल में चले गए।  

 

करीब 48 सेकेंड के इस वीडियो में वाइल्ड लाइफ रेस्क्यू टीम प्रमुख जितेंद्र सारथी को आराम से दोनों कोबरा को पानी पिलाते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को जितेंद्र के ही एक साथी ने मोबाइल से शूट कर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया था। इसके बाद से यह वायरल हो रहा है। जितेंद्र सारथी कहते हैं कि, यह पल बहुत खास इसलिए था क्योंकि दोनों सांपों ने बड़े आराम से पानी पिया और जंगल की ओर आगे चले गए। यह बहुत ही सुखद भी था। जैसे कोई हमको पानी पिलाए।