दिनेश कार्तिक ने बताया कौन है टीम इंडिया का सबसे अहम खिलाड़ी, कोहली-रोहित का नहीं लिया नाम

विकेट का जश्न मनाते भारतीय खिलाड़ी

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में 2-1 की हार के बाद भारतीट टीम के खिलाड़ी आईपीएल 2023 की तैयारी में जुट गए हैं। लगभग दो महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के बाद टीम इंडिया को दो आईसीसी ट्रॉफी के लिए लड़ाई करनी है। जून में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी। इसके बाद भारत को अपने घर में वनडे विश्व कप भी खेलना है। आईसीसी के दो बड़े टूर्नामेंट से पहले दिनेश कार्तिक ने भारत के सबसे अहम खिलाड़ी का चयन किया है। 

हैरान करने वाली बात यह है कि कार्तिक ने विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह या शुभमन गिल जैसे खिलाड़ी को सबसे अहम नहीं बताया है, जो तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं। उन्होंने हार्दिक पांड्या को भारत का सबसे अहम खिलाड़ी बताया है, जो फिलहाल टी20 और वनडे में ही खेल रहे हैं।  

हार्दिक पांड्या ने पिछले साल आईपीएल से वापसी की थी और इसके बाद से वह लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हार्दिक पांड्या गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछले साल आईपीएल में उन्होंने अपनी कप्तानी में गुजरात टाइटंस को खिताब भी जिताया था और अब भारत के नए कप्तान की रेस में सबसे आगे हैं।

भारत और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के स्टार विकेटकीपर दिनेश कार्तिक का मानना है कि एक तेज गेंदबाज ऑलराउंडर होने के नाते, पांड्या भारतीय लाइनअप में बेशक सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन जाते हैं।

दिनेश कार्तिक ने एक स्पोर्ट्स वेबसाइट से बातचीत में कहा “वह बेशक भारतीय लाइनअप में सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। पहला- क्योंकि वह गेंद और बल्ले दोनों के साथ उपयोगी हैं और दोनों के साथ मुश्किल काम करने में सक्षम हैं। मध्यम तेज गेंदबाज और बल्लेबाजी ऑलराउंडर कुछ ऐसा है जो बहुत, बहुत कठिन है। हां, 2-3 खिलाड़ी हैं जो शायद स्पिन ऑलराउंडर हैं, लेकिन तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर मिलना बहुत मुश्किल है।”

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई वनडे सीरीज में, पांड्या ने महत्वपूर्ण विकेट दिलाए थे और बल्ले से भी अच्छा प्रदर्शन किया था। कार्तिक ने कहा “वह बीच में वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी करते हैं और जाहिर तौर पर जब गेंदबाजी की बात आती है, तो वह विकेट हासिल करने का एक तरीका ढूंढता है। जो चीज उन्हें खेलने के लिए वास्तव में कठिन बनाती है, वह उनकी स्वाभाविक कड़ी है, क्योंकि वह जिस तरह से गेंदबाजी करते हैं, आप हमेशा महसूस करते हैं कि वह छोटी गेंद करने वाले हैं। लेकिन जब वह फुलर गेंदबाजी करना शुरू करता है, बल्लेबाज का वजन बैकफुट पर होता है, शॉर्ट बॉल की तलाश बहुत अधिक होती है और इसलिए आप हमेशा थोड़ा धीमा हो जाते हैं।”

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिचेल मार्श के विकेट पर कार्तिक ने कहा कि हार्दिक ने प्लान के साथ उन्हें फंसाया। उन्होंने अच्छी तरह से गति में परिवर्तन किया। उन्होंने ट्रेविस हेड को एक पुल शॉट खेलने के लिए मजबूर किया। इसके बाद उन्हें एक कट शॉट खेलने का भी मौका दिया।” 

उन्होंने कहा “वह अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। वह निश्चित रूप से एक बहुत महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। वह उन खिलाड़ियों में से एक हैं जो सचमुच टीम का नजरिया बनाते हैं, जिस तरह से टीम का निर्माण किया जाता है वह इस बात पर निर्भर करता है कि हार्दिक पांड्या कहां हैं। अचानक अगर आप उन्हें हटा देते हैं तो आपको लगता है कि क्या हम अधिक बल्लेबाज टीम में शामिल कर रहे हैं या कम बल्लेबाज खिला रहे हैं। यह एक बड़ा सवालिया निशान बन जाता है। टीम इंडिया के लिए, प्रमुख खिलाड़ी हार्दिक पांड्या हैं और अगर वह फॉर्म में हैं, तो वह एक साथ कई भूमिका निभा सकते हैं।”