अमृतपाल के नेपाल भागने की आशंका, बॉर्डर पर एसएसबी ने चस्पा किया फोटो

अमृतपाल सिंह

बहराइच। देश विरोधी गतिविधियों में शामिल रहे पंजाब से भागे अमृतपाल की बहराइच के रास्ते नेपाल भागने की संभावना को देखते हुए एसएसबी ने बॉर्डर पर चौकसी बढ़ा दी है। बॉर्डर स्थित एसएसबी की चौकियों पर जगह-जगह अमृतपाल के पोस्टर चस्पा किए गए हैं और बॉर्डर पर आने-जाने वालों की सघन जांच की जा रही है। यही नहीं एसएसबी सीमा से गुजरने वाले विशेष परिधान व वेश-भूषा वाले लोगों की विशेष जांच कर रही है।

कोई भी अपराधी हो और उसका नाम बहराइच से न जुड़े शायद ही ऐसा हो। ऐसे में एक बार फिर चर्चा है, कि देश विरोधी गतिविधियों में शामिल और पंजाब के युवाओं को भड़काने वाला पंजाब का भगौड़ा अमृत पाल रुपईडीहा बॉर्डर के रास्ते नेपाल भाग सकता है। लेकिन अमृतपाल के मंसूबों पर पानी फेरने के लिए बॉर्डर पर तैनात सशस्त्र सीमा बल ने भी कमर कस ली है और बॉर्डर जांच का दायरा बढ़ा दिया है। एसएसबी बॉर्डर से गुजरने वाले विशेष परिधानों और हुलिया वाले लोगों की विशेष जांच कर रही है।

यही नहीं बॉर्डर पर एसएसबी की चौकियों पर जगह-जगह भगौड़े अमृतपाल के पोस्टर भी चस्पा किए गए हैं। सशस्त्र सीमा बल 42 वीं वाहिनी कमांडेंट तपन कुमार दास ने बताया कि पंजाब से फरार चल रहा अमृतपाल सिंह छुपने के लिए नेपाल का सहारा ले सकता है। जिस कारण नेपाल से भारत जाने वाले नागरिकों के चेहरों को जांचने के लिए जवानों द्वारा विविध प्रकार के उपयोग किए जा रहे हैं।

सहायक कमांडेंट नंदन पांडे ने बताया अमृतपाल सिंह के पहचान के लिए सीमावर्ती सीमा चौकी पर उसकी फोटो चस्पा की गयी है। ताकि अगर वह नेपाल भागने की कोशिश करे तो उसे दबोच लिया जाए। साथ ही उसका पोस्टर देखकर सामान्य लोग भी उसकी पहचान कर सकें और उसके जैसा संदिग्ध दिखने पर एसएसबी को सूचित कर सकें। उन्होंने बताया कि विशेष प्रकार की हुलिया व परिधानों वाले नागरिकों से विशेष पूंछताछ व जांच की जा रही है।