IND vs AUS: हार के बाद कप्तान रोहित काफी गुस्से में आए नजर, भारतीय बल्लेबाजों को लगाई जमकर फटकार

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

चेन्नई। भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में 21 रन से हार मिली। इस हार के साथ ही टीम इंडिया ने वनडे सीरीज भी 2-1 से गंवा दी। हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा काफी गुस्से में नजर आए। पोस्ट मैच शो में उन्होंने बल्लेबाजों को जमकर फटकार लगाई। उन्होंने हार का कारण बल्लेबाजों की नासमझी को बताया है। टीम इंडिया की हार ने इस साल भारत में ही होने वाले वर्ल्ड कप की तैयारियों पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

हार के बाद क्या बोले रोहित शर्मा

रोहित ने मैच के बाद कहा- मुझे नहीं लगता कि 269 रन बहुत ज्यादा रन थे। दूसरे सेशन में विकेट कुछ ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो गया था। हमने खराब बल्लेबाजी की। हम इस तरह के विकेट पर खेल कर बड़े हुए हैं, फिर भी बल्लेबाज इस तरह से आउट हुए। बल्लेबाजों को जरूरत थी कि जो उन्होंने बचपन से सीखा, उस पर अमल करें। अच्छी शुरुआत के बाद, एक बल्लेबाज के लिए यह महत्वपूर्ण था कि वह खेल को अंत तक ले जाए, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हमने जनवरी से नौ वनडे खेले हैं, लेकिन इसमें कई सकारात्मक पक्ष भी मिले हैं। हमें यह समझने की जरूरत है कि हमें कहां सुधार करने की आवश्यकता है। यह सामूहिक विफलता है और हम इस सीरीज से काफी कुछ सीख सकते हैं। आस्ट्रेलियाई टीम को जीत का श्रेय देना चाहिए। उनके दोनों स्पिनरों ने और तेज गेंदबाजों ने भी दबाव बनाया।

image

निचले क्रम ने 270 तक पहुंचाया- स्मिथ
वहीं, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा- यह शानदार दौरा रहा। हमने दिल्ली टेस्ट के बाद से जबरदस्त संघर्ष किया। निचले क्रम ने शानदार बल्लेबाजी की और हमें 270 तक ले गए, वरना हम एक समय 220 तक पहुंचते नहीं दिख रहे थे। यह एक शानदार दौरा रहा है। हमने अपनी सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट नहीं खेली, लेकिन जीत हासिल कर सके। यह विकेट पूरी तरह से अलग था। हमारे स्पिनरों ने बेहतरीन गेंदबाजी की, वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया।

26 घरेलू सीरीज क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में जीतने के बाद टीम इंडिया को यह पहली हार मिली है। तीनों वनडे मिलाकर 194 रन बनाने वाले मिचेल मार्श मैन ऑफ द सीरीज बने। वहीं एडम जैम्पा को तीसरे वनडे में प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।

image

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर बनाया रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया का पिछले चार वर्षों से वनडे क्रिकेट में घरेलू वर्चस्व तोड़ दिया। तीसरे और निर्णायक वनडे में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को पांच गेंद शेष रहते 21 रन से हराकर सीरीज अपने नाम कर ली। यह भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने कुल आठवीं और भारतीय धरती पर छठी वनडे सीरीज जीती है।

भारत अंतिम बार 2019 में ऑस्ट्रेलिया से ही अपनी धरती पर अंतिम वनडे सीरीज हारा था। इस जीत ने मेहमानों को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 2-1 से मिली हार का दर्द जरूर कम किया होगा। ऑस्ट्रेलिया के निचले क्रम के बल्लेबाजों की बदौलत उसने 49 ओवर में 269 रन बनाए। जवाब में एडम जैम्पा (4/45) की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम 49.1 ओवर में 248 रन पर सिमट गई।\

image

अच्छी शुरुआत के बाद पटरी से उतरी टीम इंडिया
270 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे रोहित शर्मा (30) और शुभमन गिल (37) ने भारत को शानदार शुरुआत दी। दोनों ने 46 गेंद में ही अर्धशतकीय साझेदारी निभा ली, लेकिन एबॉट की गेंद पर रोहित स्क्वेयर लेग पर स्टार्क को कैच दे बैठे। दोनों ने 55 गेंद में 65 रन जोड़े। गिल के आउट होने के बाद विराट कोहली और केएल राहुल (32) ने तीसरे विकेट के लिए 69 रन जोड़े। राहुल के आउट होने के बाद विराट (54) ने अपना अर्धशतक जरूर पूरा किया अक्षर (2), सूर्यकुमार (0) और खुद विराट के आउट होने से स्कोर छह विकेट पर 185 हो गया।

जैम्पा ने हार्दिक पर लगाया ब्रेक
जिम्मेदारी हार्दिक और रवींद्र जडेजा के ऊपर थी। दोनों संभलकर खेलते हुए स्कोर 218 रन तक ले गए। यहां स्मिथ ने जैम्पा को आक्रमण पर लगाया और उन्होंने अच्छी फॉर्म में दिख रहे हार्दिक को कवर पर स्मिथ के हाथों कैच करा दिया। हार्दिक मिडविकेट के ऊपर स्वीप करना चाहते थे। उन्होंने 40 गेंद में 40 रन बनाए। भारत को 30 गेंद में 45 रन चाहिए थे। अपने अगले ही ओवर में जैम्पा ने जडेजा (18) को आउट कर दिया।

image

मार्श-हेड ने दिलाई शानदार शुरुआत
इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रही ऑस्ट्रेलिया को जबरदस्त फॉर्म में चल रहे मिचेल मार्श और ट्रेविस हेड ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने जल्द ही 45 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी कर ली। शमी पर पहले मार्श ने और फिर हेड ने शुरुआत में ही छक्का लगाया। दोनों जब तक विकेट पर थे। उससे साफ लगा कि ऑस्ट्रेलिया निर्णायक वनडे में तीन सौ के पास का चुनौतीपूर्ण स्कोर देने जा रहा है, लेकिन हार्दिक पंड्या के गेंदबाजी पर आते ही टीम इंडिया ने वापसी कर ली। हार्दिक ने छोटी गेंदों का जाल बिछाया, जिसमें हेड फंस गए। हालांकि, हेड के पुल पर गिल ने उनका डीप मिडविकेट पर कैच छोड़ा, लेकिन अगले ही ओवर में वह छोटी गेंद को थर्डमैन के ऊपर निकलाने के चक्कर में बाउंड्री पर कैच हो गए। मार्श और हेड ने 68 रन की साझेदारी की।

हार्दिक ने ऑस्ट्रेलिया को पटरी से उतारा
ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर लाने का पूरा श्रेय हार्दिक को जाता है। हेड के बाद उन्होंने कप्तान स्टीव स्मिथ को बिना खाता खोले आउट कर दिया। यह वनडे में पांचवां और इस सीरीज में दूसरा मौका था जब हार्दिक ने स्मिथ को आउट किया। हार्दिक ने बड़ा झटका मार्श को बोल्ड कर दिया। वह 47 गेंद पर 47 रन बनाकर आउट हुए। हार्दिक के कारण ऑस्ट्रेलिया का 15 ओवर में तीन विकेट पर 88 रन स्कोर था।

image

कुलदीप ने मध्यक्रम को बिखेरा
अपने वनडे करियर में दूसरी बार बिना ओपनर के खेल रहे डेविड वॉर्नर (23) और मार्नस लाबुशाने (28) कोई करिश्मा नहीं दिखा सके। दोनों को कुलदीप ने आउट किया। एलेक्स कैरी (38) और मार्कस स्टोइनिस (25) ने छठे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की। पुछल्ले बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया को महत्वपूर्ण योगदान देते रहे। एबोट (26), एगर (17), स्टार्क (10), जांपा (10) की बदौलत ऑस्ट्रेलिया 269 के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंच गया। एबोट-एगर ने आठवें विकेट के लिए 42 और स्टार्क-जांपा ने अंतिम विकेट के लिए 22 रन जोड़े।

10 बल्लेबाज दोहरे अंक तक पहुंचे
ऑस्ट्रेलिया की पूरी पारी में कोई बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं पहुंच सका। कप्तान स्टीव स्मिथ को छोड़ ऑस्ट्रेलिया के 10 बल्लेबाज दहाई के अंकों तक पहुंचे। यही वजह थी कि मेहमान 269 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच गए।