IND vs AUS: छह साल की बादशाहत और टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल दांव पर, अहमदाबाद में हर हाल में जीत चाहेगा भारत

IND vs AUS

IND vs AUS – फोटो : सोशल मीडिया 

अहमदाबाद। इंदौर टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया 0-2 से पिछड़कर बैकफुट पर थी, लेकिन उसने तीसरा टेस्ट जीतकर स्थितियां बदल दी हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया जब गुरुवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चौथा टेस्ट खेलने उतरेगी तो उस पर दबाव होगा। यह दबाव इस टेस्ट को हर हाल में जीतने का होगा। यहां जीतने पर न सिर्फ भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश मिलेगा, जहां उसे जून में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया से खेलने को मिलेगा। वहीं उसके सामने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह साल की बादशाहत कायम रखने की चुनौती होगी। 

टीम इंडिया 2016-17 से ऑस्ट्रेलिया से लगातार तीन टेस्ट सीरीज जीत चुकी है। अहमदाबाद टेस्ट जीतने पर यह उसकी ऑस्ट्रेलिया पर लगातार चौथी टेस्ट सीरीज जीत होगी। हालांकि भारत सीरीज में 2-1 से आगे है 2-2 से बराबरी की स्थिति में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर उसी का कब्जा रहेगा। 

स्मिथ की कप्तानी बनेगी चुनौती 
भारत के सामने स्टीव सि्मथ की कप्तानी भी चुनौती होगी। उन्होंने इंदौर टेस्ट में शानदार कप्तानी का प्रदर्शन किया था। वह नियमित कप्तान पैट कमिंस की गैरमौजूदगी में कप्तानी कर रहे हैं। उन्होंने इंदौर में नॉथन लियोन का शानदार तरीके से इस्तेमाल किया था। भारतीय टीम में मोहम्मद सिराज के स्थान पर मोहम्मद शमी को खिलाया जा सकता है।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम

नरेंद्र मोदी स्टेडियम – फोटो : twitter@ICC 

सबसे ज्यादा दर्शकों की उपिस्थति का विश्व रिकॉर्ड बनाने का मौका
यह टेस्ट मैच कई मायनों में ऐतिहासिक होने वाला है। भारत नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टेस्ट में एक दिन में सर्वाधिक दर्शकों की उपस्थित का रिकॉर्ड अपने नाम कर सकता है। टेस्ट क्रिकेट में एक दिन में सबसे ज्यादा दर्शकों की संख्या का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड के नाम है। 26 दिसंबर 2013 को इस मैदान पर दर्शकों की कुल संख्या 91,092 थी। यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में बना था। नरेंद्र मोदी स्टेडियम की कुल क्षमता 1 लाख 32 हजार है, जिसमें एक साथ 1 लाख 10 हजार दर्शक बैठ सकते हैं। इस टेस्ट के पहले दिन की 85 हजार टिकटें बिक चुकी हैं। ऐसे में अगर छात्रों को भी जगह मिली तो 10 साल पहले एमसीजी पर बना विश्व रिकॉर्ड टूट सकता है।

अहमदाबाद में भारत का पलड़ा भारी
अहमदाबाद में भारत का रिकॉर्ड शानदार रहा है। यहां अब तक टीम इंडिया ने 14 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उसे 6 में जीत हासिल हुई है और 2 में हार का सामना करना पड़ा है। जबकि 6 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। पहले इस स्टेडियम को सरदार पटेल स्टेडियम के नाम से जाना जाता था।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया प्लेइंग 11

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया प्लेइंग 11 – फोटो : सोशल मीडिया 

लगातार 16वीं सीरीज जीतने का मौका
भारत के पास अहमदाबाद टेस्ट मैच जीतकर घर में लगातार 16वीं सीरीज जीतने का मौका है। टीम इंडिया ने नवंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज हारने के बाद से अपने घर में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है। अपने घर में लगातार सबसे अधिक टेस्ट सीरीज जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया ने घर में दो बार लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली टीम है।

मिल सकती है ग्रीन पिच
इंदौर टेस्ट से एक दिन पहले भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि उनकी टीम जून में ओवल में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की तैयारी के लिए अहमदाबाद में ग्रीन विकेट की मांग कर सकती है। अब देखना यह है कि इस टेस्ट में ग्रीन पिच मिलेगी या नहीं, लेकिन यह तय है कि पिच सूखी नहीं होगी। इस पर पानी का छिड़काव किया गया है। इससे पहले उम्मीद थी कि इंदौर की टर्निग पिच पर टीम इंडिया मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा कर लेगी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने टर्निंग पिच पर बेहतरीज प्रदर्शन कर मैच 9 विकेट से जीत लिया। ऐसे यह देखना दिलचस्प रहेगा कि अहमदाबद में कैसी पिच मिलने वाली है।