रायपुर अधिवेशन में संकल्प पारितःकांग्रेस सत्ता में आई तो बनेगा चुनाव जीतकर दल बदलने वालों के खिलाफ कानून,देश के हर नागरिक को मिलेगा स्वास्थ्य सेवाओं के अधिकार की गारंटी

रायपुर। राजधानी रायपुर में कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन हो रहा है। शनिवार शाम कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद लिया । देश के अलग-अलग राज्यों से आए कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियां दीं। अधिवेशन स्थल पर सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने पहुंचे प्रभारी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि जो बदलाव पार्टी करने जा रही है और जिन मुद्दों के साथ कांग्रेस आने वाले चुनाव में आगे बढ़ेगी यह गेम चेंजर होगा।

शनिवार शाम कांग्रेस नेताओं ने कलाकारों की प्रस्तुतियां देखीं।

शनिवार शाम कांग्रेस नेताओं ने कलाकारों की प्रस्तुतियां देखीं

दिनभर चली बैठकों में कांग्रेस ने देश के राजनीतिक, आर्थिक और विदेश नीति के मामलों में कुछ संकल्प पारित किए हैं। आसान शब्दों में समझा जाए तो यह आगामी 2024 के चुनावों को लेकर विजन है। भविष्य में कांग्रेस सत्ता में आती है तो इन संकल्पों के आधार पर ही काम करेगी। इसमें स्वास्थ्य, सरकारी नौकरी और दल बदल की राजनीति पर अहम फैसले हुए हैं।

सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान फोटोग्राफी को लेकर मल्लिकार्जुन खड़गे चर्चा करते दिखे।

सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान फोटोग्राफी को लेकर मल्लिकार्जुन खड़गे चर्चा करते दिखे

क्या है कांग्रेस के राजनीतिक संकल्प में

  • कांग्रेस ने अपने राजनीतिक संकल्प के ड्राफ्ट में जिन बातों को शामिल किया है उनमें प्रमुख बातें दल-बदल से जुड़ी हुई हैं। कांग्रेस के संकल्प में इस बात का जिक्र है कि साल 2014 के बाद से भाजपा ने बड़े पैमाने पर दलबदल करवाए, विधायकों को खरीदा और लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई सरकारों को गिरा दिया । कांग्रेस ऐसी प्रथाओं को खत्म करने के लिए संविधान में संशोधन करेगी।
  • डाटा सिक्योरिटी भी कांग्रेस के अधिवेशन में चर्चा का विषय रहा। कांग्रेस का मानना है कि लोगों की सरकारी निगरानी समाप्त होनी चाहिए और डाटा सिक्योरिटी को लेकर कानून बनाए जाने की जरूरत है।
  • हेट स्पीच या विवादित पोस्ट साझा करने के मामले को लेकर भी कांग्रेस अलग से कानून बनाएगी ताकि नफरत फैलाने की साजिशों पर काबू पाया जा सके।
  • कांग्रेस स्वास्थ्य सेवा के अधिकार अधिनियम के तहत हर नागरिक को स्वास्थ्य सेवाओं का अधिकार की गारंटी देगी। इसमें मुफ्त इलाज ओपीडी दवा और अस्पताल में एडमिट होने जैसी परिस्थितियां भी शामिल होंगी । राजस्थान की 10 लाख तक मुफ्त इलाज वाली चिरंजीवी योजना को देश में लागू करने का काम होगा।
छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और मोहन मरकाम पार्टी नेताओं से चर्चा करते रहे।

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और मोहन मरकाम पार्टी नेताओं से चर्चा करते रहे।

विदेश नीति में कांग्रेस

  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थाई सीट के लिए कांग्रेस प्रयास आगे बढ़ाएगी।
  • विदेश मंत्रालय और भारतीय विदेश सेवा के विस्तार को बढ़ाया जाएगा।
  • परमाणु मुक्त दुनिया के लिए कांग्रेस प्रयास करेगी।
  • अमेरिका, चीन पड़ोसी देश अफगानिस्तान, बांग्लादेश भूटान जैसे देशों को लेकर भी कांग्रेस नई नीतियां लाएगी।
  • पाकिस्तान को लेकर कांग्रेस ने कहा है कि पाकिस्तान हमेशा से भारत के लिए समस्या रहा है, जम्मू कश्मीर के जमीनी हालात को लगातार सुधारने की कोशिश करनी होगी ताकि आतंकी घटनाओं पर काबू पाया जा सके
अधिवेशन के दौरान केसी वेणुगोपाल ने कांग्रेस के इस अधिवेशन को गेम चेंजर बताया है।

अधिवेशन के दौरान केसी वेणुगोपाल ने कांग्रेस के इस अधिवेशन को गेम चेंजर बताया है।

आर्थिक मामलों में कांग्रेस

  • आम आदमी को फायदा पहुंचाने की सोच कांग्रेस पेश कर रही है। इसके तहत 10वीं और 12वीं के स्कूल स्टूडेंट्स को शिक्षा भत्ता देने की सोच है।
  • सरकारी नौकरी के आवेदन और नौकरी की परीक्षाओं के लिए फीस पर पूरी छूट होगी।
  • घर पर काम करने वाली गृहणियों को भत्ता दिया जाएगा।
  • सांठगांठ वाले पूंजीपतियों को फंड देने के लिए सरकारी खजाने की खुली लूट और निजी एकाधिकार पर कांग्रेस रोक लगाएगी।