IND vs AUS: मैच से पहले ही ऑस्ट्रेलिया बेदम, हेजलवुड के बाद IPL में 17.5 करोड़ में बिकने वाला खिलाड़ी भी चोटिल

कैमरून ग्रीन

नागपुर। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक और झटका लगा है। तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड के बाद स्टार ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन का भी पहले टेस्ट में खेलना मुश्किल है। कंगारू टीम के उपकप्तान स्टीव स्मिथ ने यह जानकारी दी है। स्मिथ ने बताया कि ग्रीन ने नेट्स में तेज गेंदबाजों का सामना नहीं किया है। आईपीएल नीलामी में ग्रीन 17.5 करोड़ में बिके थे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट गुरुवार से नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। दिसंबर में मेलबर्न में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान तेज गेंदबाज एनरिच नार्जे की गेंद लगने से ग्रीन चोटिल हो गए थे। उन्होंने दर्द से जूझते हुए 51* रन बनाए, पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले ग्रीन सिडनी में खेले गए अगले टेस्ट में नहीं खेले।

ग्रीन ने नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के पहले अभ्यास सत्र के दौरान बल्लेबाजी नहीं की। भारत के खिलाफ टेस्ट से पहले, ऑस्ट्रेलिया के उप-कप्तान स्मिथ ने कहा कि टीम को प्लेइंग इलेवन में ग्रीन को शामिल करने के फैसले का इंतजार करना होगा, हालांकि इसकी संभावना कम है कि वह खेल पाएंगे।

स्टीव स्मिथ ने नागपुर में कहा “मुझे नहीं लगता कि वह (खेलने जा रहे हैं)। मुझे नहीं लगता कि उन्होंने अभी तक तेज गेंदबाजों का सामना किया है। इसलिए मैं यह कहने की हिम्मत कर सकता हूं कि वह नहीं खेलेंगे, लेकिन कौन जानता है। मैं पूरी तरह से निश्चित नहीं हूं। हम इंतजार करेंगे और देखेंगे। लेकिन मुझे लगता है उनके खेलने की संभावना नहीं है।” इससे साफ है कि ऑस्ट्रेलिया पहले टेस्ट के लिए छठे नंबर पर विशेषज्ञ बल्लेबाज को टीम में शामिल करेगा और सिर्फ चार गेंदबाजों का चयन करेगा।

पिच को लेकर स्मिथ ने कहा कि टेस्ट शुरू होने से दो दिन पहले सतह बेहद सूखी दिख रही है, ऑस्ट्रेलिया दो स्पिनरों और दो तेज गेंदबाजों के साथ खेलने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा “यह बहुत सूखी है। विशेष रूप से एक छोर जो मुझे लगता है कि थोड़ा टर्न करेगी, विशेष रूप से बाएं हाथ का स्पिनर गेंदबाज ज्यादा प्रभावी हो सकते हैं। वहां एक जगह है जो काफी सूखी है। इसके अलावा, मैं वास्तव में ज्यादा अनुमान नहीं लगा सकता। मुझे नहीं लगता कि विकेट में ज्यादा उछाल होगा। मुझे लगता है कि तेज गेंदबाजों की गेंद पड़कर तेजी से निकलेंगी और मैच के दौरान गेंद थोड़ा ऊपर-नीचे हो सकती है। दरारें काफी ढीली महसूस होती हैं। हम इंतजार करेंगे और मैच के दौरान देखेंगे कि क्या होता है।”

चोटिल जोश हेजलवुड की जगह स्कॉट बोलैंड को टीम में शामिल किया जाना तय है। उनके अलावा लांस मॉरिस एकमात्र अन्य तेज गेंदबाज हैं, लेकिन उन्होंने नागपुर में ग्रीन के साथ केवल कुछ ओवर गेंदबाजी की। ग्रीन ने उंगली की सर्जरी से उबरने के बाद मंगलवार को वीसीए ग्राउंड में गेंदबाजी की। हालांकि, उनके लिए टीम में जगह बनाना मुश्किल होगा। 

टीम को लेकर स्मिथ ने कहा कि नाथन लियोन के साथ एश्टन एगर या टॉड मर्फी खेल सकते हैं। अगर ग्रीन फिट होते तो यह बेहतर विकल्प होता। ऑस्ट्रेलियाई टीम बैठक करेगी और चयनकर्ता पिच के हिसाब से सबसे बेहतरीन टीम मैदान में उतारने की कोशिश करेंगे।

टेस्ट मैच के लिए दोनों टीमें

ऑस्ट्रेलिया टीम: पैट कमिंस (कप्तान), एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स केरी, कैमरन ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुस्चगने, नाथन लियोन, लांस मॉरिस, टॉड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, स्टीव स्मिथ (उपकप्तान), मिशेल स्टार्क, मिशेल स्वेपसन और डेविड वार्नर।

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत, ईशान किशन, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट और सूर्यकुमार यादव।