Budget 2023: बजट के बाद क्या-क्या होगा सस्ता-महंगा? 35 सामानों की लिस्ट पहले से तैयार

नई दिल्ली। बस दो घंटे की देरी है, उसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए देश का बजट पेश करेंगी। साल 2024 के आम चुनावों से पहले ये मोदी सरकार का अंतिम पूर्ण बजट है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि बजट खुशियां भरकर लाएगा। बजट घोषणाओं में सबकी निगाहें राहत देने वाली स्कीम पर होती है। वहीं लोग जानना चाहते है कि कौन सी चीजें महंगी होगी , किन चीजों की कीमतों में कमी आएगी। इनकम टैक्स में राहत के बाद सबसे ज्यादा लोग सस्ता या महंगा होने वाली चीजों के बारे में जानना चाहते हैं। हालांकि इसके बारे में सटीक जानकारी तो कुछ घंटों के बाद मिलेगी, जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट पेश करेंगी, लेकिन उससे पहले हम आपको उन संकेतों के बारे में बताते हैं, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि बजट में क्या हो सकता है। बजट से पहले विभिन्न मंत्रालयों ने वाणिज्य उद्योग मंत्रालय को अपनी सिफारिशें भेजी हैं, जिससे आप कुछ कुछ अंदाजा लगा सकते हैं कि आज बजट में कौन-कौन सी चीजें सस्ती होगी और कितने दाम बढ़ेंगे। 

आत्मनिर्भर भारत पर बल

बजट में सरकार का पूरा फोकस आत्मनिर्भर भारत पर होगा। सरकार की पूरी कोशिश होगी देश में उत्पादन को बढ़ाने की और गैर आवश्यक वस्तुओं के आयात को कम करने की। इससे न केवल व्यापार में संतुलन आएगा, बल्कि चालू खाते के घाटे को कम किया जा सकेगा। अलग-अलग मंत्रालयों ने उन सामानों की लिस्ट भेजी है, जिसके आयात की आवश्यक नहीं है। इस लिस्ट में 35 नाम शामिल है।

महंगे हो सकते हैं ये सामान

बजट में इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा की जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक 35 से अधिक चीजों के आयात पर टैक्स बढ़ाया जा सकता है। सरकार ने अलग-अलग मंत्रालयों की सिफारिशों के बाद एक लिस्ट तैयार कर ली है। 35 सामानों की लिस्ट तैयार कर ली गई है। जिन सामानों पर इंपोर्ट ड्यूटी टैक्स बढ़ाया जा सकता है उनमें प्राइवेट जेट्स, हेलीकॉप्टर्स, महंगे इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स, प्लास्टिक का सामान, ज्वेलरी, हाई-ग्लॉस पेपर, स्टील प्रोडक्ट, ज्वैलरी, लेदर और विटामिन्स शामिल हैं। टैक्स बढ़ने और आयात कम होने ने देश में इन सामानों के प्रोडक्शन को बढ़ावा मिलेगा। जिससे आत्मनिर्भर भारत मिशन को बल मिलेगा। सरकार ने पिछले साल भी बजट में कई चीजों पर आयात शुल्क बढ़ाने की घोषणा की थी। इपोर्ट ड्यूटी बढ़ाना सरकार की लॉन्ग टर्म योजना का हिस्सा है। सरकार उन चीजों के प्रोडक्शन को बढ़ावा देना चाहती है। 

सस्ता हो सकता है सोना

वाणिज्य उद्योग मंत्रालय रत्न और आभूषण सेक्टर के लिए सोना समेत कुछ सामानों पर इंपोर्ट ड्यूटी टैक्स को कम कर सकती है। देश से ज्वैलरी और अन्य फिनिश प्रोडक्ट का एक्सपोर्ट बढ़ सके, इसके लिए सरकार गोल्ड पर इंपोर्ट ड्यूटी टैक्स को बढ़ाकर 12.5 फीसदी और 2.5 फीसदी एग्रीकल्चर सेस के साथ 15 प्रतिशत कर दिया था। इससे जुलरी इंडस्ट्री को काफी नुकसान हुआ। माना जा रहा है कि सरकार इस बजट में उन्हें राहत दे सकती है।