कोरबाः सीएम भूपेश का कटाक्ष- ’बॉम्बे की मिठाई हो गई केंद्र की गैस सिलेंडर योजना,जो लिया वो भी पछता रहा,जो नहीं लिया वो भी पछता रहा’

कोरबा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत पाली-तानाखार विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पिपरिया पहुंचे हैं। यहां वे ग्रामीण जनता से रूबरू हो रहे हैं।
भेंट मुलाकात कार्यक्रम में शामिल होने पहुंची निर्मला कुजूर ने मुख्यमंत्री को बताया कि राशन कार्ड बना है, चावल, शक्कर, नमक नियमित रूप से मिलता है। गैस सिलेंडर महंगा होने की वजह से लकड़ी में खाना बनाती हैं।
चंद्रकला पोर्ते ने मुख्यमंत्री से कहा कि राशन कार्ड में चावल, शक्कर, नमक रेगुलर मिलता है।गैस सिलेंडर और मिट्टी तेल बहुत महंगा है।

प्रेम सिंह ने बताया कि वनाधिकार पट्टा बना है। धान भी बेचा है, उसने बताया कि गांव के कुछ लोगों को पट्टा नहीं मिला है, जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रक्रिया के तहत मिल जायेगा।
मुख्यमंत्री से बात करते हुए जगतपाल सिंह ने बताया कि 1.5 एकड़ जमीन का पट्टा मिला है। उन्होंने बताया कि अब जमीन में खेती करते हैं, योजनाओं का लाभ भी मिल रहा है। हरनाम सिंह मरकाम ने बताया उन्हें एक एकड़ जमीन का पट्टा मिला है। इसी जमीन में खेती कर अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं। उन्होंने वनाधिकार पट्टा योजना को अच्छी योजना बताया।

पहले गोबर फेंक देती थी, अब कमाई का जरिया

तेजकुंवर ने बताया कि 40 हजार का गोबर बेची हूं। पहले तो गोबर फेंक देती थी, अब गौठान में देती हूं। इसी से घर चला रही हूं, बच्चे की शादी में भी इस पैसे का इस्तेमाल किया। एक लाख रूपए खाद बनाकर कमाया है।
संगीता साहू ने बताया कि तेंदू पत्ता तोड़ने का काम कर रहे हैं। आपने रेट बढ़ाया तब से तोड़ना शुरू किया। आपने तेंदूपत्ता संग्राहकों का बीमा कराया है उसकी बहुत खुशी है।

अनीता ने मांगा कॉलेज, सीएम ने दिए 50,000

अनीता राज ने बताया कि मैं समूह चलाती हूं। 12 सदस्य हैं, मैं पढ़ती भी हूं…प्राइवेट बीएड कर रही हूं। तीन साल में 2 लाख 70 हजार का खाद बेची हैं, यहां कॉलेज नहीं है मैं तो दूर जाकर पढ़ी हूं लेकिन आप यहां कालेज खुलवा दीजिए। अनीता की पढ़ाई पूरी करने के लिए मुख्यमंत्री ने 50 हजार रूपए की सहायता देने की घोषणा की।

कोदो खरीद कर कमाए 1.80 लाख

लघु वनोपज ख़रीदी करने वाले समूह की सदस्य अनिता अर्मो ने बताया कि हम कोदो, रागी, ईमली खरीद रहे हैं। कोदो 30, रागी 31 रुपए किलो में खरीदते हैं। कोदो खरीदी से एक लाख 82 हज़ार रुपए की आमदनी हुई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भेंट-मुलाकात का उद्देश्य शासन की योजनाओं का फायदा मिल रहा है कि नहीं जानना है।
हमारी सरकार बनते ही दो घंटे में किसानों का कर्जा माफ किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गैस सिलेंडर योजना बांबे की मिठाई हो गई है, जो लिया वो भी पछता रहा है जो नहीं लिया वो भी पछता रहा है, गैस सिलेंडर बहुत महंगा है।

छत्र राम को पीएचडी के लिए दिए 1 लाख

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्रराम पटेल को पीएचडी की पढ़ाई करने के लिए एक लाख रूपए देने की घोषणा की है।
स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के छात्र सूर्यांश गुप्ता, पसान ने बताया कि उनका स्कूल 9वीं तक का है। उसने अंग्रेजी में बात करते हुए अपने स्कूल में उपलब्ध सुविधाओं पर बात रखी। एथलेटिक्स युवा खिलाड़ी ने मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी समस्या रखी, उसने बताया कि प्रशिक्षण में दिक्कत आ रही है, जिसे सुनकर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने हॉस्टल में प्रवेश देने की घोषणा की।