छत्तीसगढ़ः नौकरी लगवाने का झांसा देकर रकम ऐंठने वाले पांच गिरफ्तार, दिल्ली में खोल रखा था कॉल सेंटर

रायपुर। अलग-अलग विभागों में लोगों को नौकरी लगवाने का झांसा देकर रकम ऐंठने वाले पांच लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। सभी आरोपित दिल्ली के निवासी है। आरोपितों द्वारा अब तक देश भर में 50 लाख रूपये से ऊपर की ठगी की जा चुकी है। दिल्ली के शशि नगर में आरोपितों ने किराये पर एक फ्लैट लिया था, जहां से ठगी की वारदातों को अंजाम देते थे। पुलिस ने आरोपितों के कब्जे से 12 नग मोबाइल फोन, अलग-अलग बैंक खातों के आठ नग एटीएम कार्ड एवं अलग-अलग कम्पनियों के आठ नग सिम कार्ड जब्त किये हैं। मिली जानकारी के अनुसार आरोपित एक हजार रूपये में दस हजार लोगों का डाटा खरीदते थे। इसके बाद उन्हें फोन कर नौकरी दिलाने का झांसा देते थे। इसके लिए आरोपितों ने दिल्ली में फर्जी काल सेंटर खोल कर रखा था। डाटा देने वाले आरोपित की पुलिस तलाश कर रही है।

दरअसल, प्रार्थी तिरिथ बाई भारद्वाज ने थाना कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज करायी थी कि 10 जुलाई से 15 जुलाई के बीच मोबाइल के धारक श्रुति शर्मा एवं मोबाइल के धारक काव्या वर्मा के द्वारा प्रार्थी को इंडिगो एयरलाइन्स में जॉब दिलाने का झांसा देकर अलग-अलग किश्तों में प्रार्थी से 46,600/- रूपये लेकर ठगी किये है। जिस पर आरोपितों के विरूद्ध थाना कोतवाली में अपराध क्रमांक 303/22 धारा 420 का अपराध पंजीबद्ध किया गया था। ठगी के वारदात को गंभीरता से लेते हुए पुलिस विभाग व एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट एवं थाना कोतवाली पुलिस की संयुक्त टीम ने आरोपितों की पतासाजी करना प्रारंभ किया। जिन मोबाइल नंबरों से प्रार्थी की बातचीत हुई थी उन नंबरों का तकनीकी विश्लेषण करने के साथ-साथ आरोपितों द्वारा जिन-जिन खातों में प्रार्थी ने पैसा जमा किए थे उन बैंक खातों के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की गई।

उक्त बैंक खाते दिल्ली निवासी सत्येन्द्र तिवारी के होने की जानकारी के आधार पर एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट तथा थाना कोतवाली पुलिस की आठ सदस्यीय टीम को दिल्ली रवाना किया गया। टीम के सदस्यों ने दिल्ली में लगातार दो सप्ताह तक कैम्प करते हुए आरोपितों के संबंध में जानकारियां जुटानी शुरू की। पुलिस ने पतासाजी कर सत्येन्द्र तिवारी की पकड़ा। घटना के संबंध में सत्येन्द्र तिवारी से पूछताछ करने पर उसने बताया कि वह अपने साथी रोहन टाक, अर्जुन टाक, सन्नी डेडा एवं विकास शुक्ला के साथ मिलकर दिल्ली के शशि नगर गार्डन पास स्थित अपार्टमेंट में किराये में एक फ्लैट लिया है तथा सभी इसी फ्लैट से देश भर में अलग-अलग राज्यों में लोगों को कॉल कर नौकरी दिलाने का झांसा देकर अपना शिकार बनाते हुए उनसे ठगी करते थे। आरोपित के बयान के पर उक्त फ्लैट में रेड की कार्यवाही कर रोहन टाक, अर्जुन टाक, सन्नी डेडा एवं विकास शुक्ला को भी गिरफ्तार किया गया।