युवा खिलाड़ियों पर भड़के कपिल देव, बोले- दबाव नहीं झेल सकते तो केले की दुकान लगाओ, अंडे बेचो

कपिल देव

कोलकाता। भारत को अपनी कप्तानी में 1983 विश्व कप जिताने वाले कपिल देव ने एक बार फिर युवा खिलाड़ियों पर निशाना साधा है। कपिल हमेशा से ही दबाव और वर्कलोड मैनेजमेंट जैसे मुद्दों को लेकर युवा खिलाड़ियों की आलोचना करते रहे हैं। इस बार उन्होंने कहा है कि जो खिलाड़ी दबाव नहीं झेल पा रहे हैं उन्हें क्रिकेट खेलना बंद कर देना चाहिए। इन खिलाड़ियों को जाकर केले की दुकान लगा लेनी चाहिए और अंडे बेचना चाहिए। 

कपिल ने कहा कि आजकल खिलाड़ी कहते हैं कि आईपीएल में बहुत प्रेशर है। अगर आप प्रेशर से नहीं निपट सकते तो जाकर केले की दुकान लगाओ, अंडे बेचो। कपिल का यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। फैंस इस पर अपने विचार रख रहे हैं। 

कोलकाता में एक सभा के दौरान कपिल देव ने कहा 120 करोड़ की जनसंख्या वाले देश में जब आपको क्रिकेट खेलने का मौका मिलता है तो इससे खिलाड़ियों को खुश होना चाहिए। 

कपिल ने कहा, ”खिलाड़ी कहते हैं कि हम आईपीएल खेल रहे हैं इसलिए बहुत दबाव है। यह शब्द सामान्य हो गया है। ऐसे खिलाड़ियों से मैं कहता हूं कि मत खेलो। आपके साथ कौन जबरदस्ती कर रहा है? अगर आप उस लेवल पर खेल रहे हैं तो दबाव होगा। आपकी आलोचना होगी तो प्रशंसा भी होगी। अगर आप आलोचना से डरते हो तो मत खेलो। आप देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और आप पर दबाव है? यह कैसे संभव है? सौ करोड़ के देश में से केवल 20 लोगों को खेलने का मौका मिलता है और आप कहते हैं कि दबाव है? इसके बजाय आपको गर्व होना चाहिए। आपको लोगों का इतना प्यार मिल रहा है। आपको गर्व होना चाहिए कि मैंने इतनी मेहनत की है और मुझे सफलता मिली।”

कपिल ने आगे कहा, “प्रेशर एक अमेरिकी शब्द है। अगर आप काम नहीं करना चाहते हैं तो ना करें। क्या कोई आपको मजबूर कर रहा है? जाकर केले की दुकान लगाओ। अंडे बेचो। आपको एक मौका मिला है तो आप इसे दबाव के रूप में क्यों ले रहे हैं। इसका मजा लीजिए। जिस दिन आप ऐसा करना शुरू कर देंगे तो आपको काम आसान लगने लगेगा। लेकिन अगर आप ऐसा मानकर चलेंगे कि दबाव है तो इससे अच्छे नतीजे नहीं मिलने वाले।”