रोहित और कोहली टी20 टीम से बाहर, श्रीलंका के खिलाफ उतरेगी 2 भारतीय टीम?

नईदिल्ली I रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल से सजी भारतीय टीम इस समय बांग्लादेश दौरे पर है. भारतीय टीम बांग्लादेश के हाथों पहले ही वनडे सीरीज गंवा चुकी है और अब उसकी नजर 14 दिसंबर से शुरू होने वाली 2 मैचों की टेस्ट सीरीज पर है. बांग्लादेश से लौटने के बाद भारतीय टीम घरेलू सीजन में बिजी हो जाएगी. उसे अगले 3 महीनों में श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करनी है. भारत जनवरी में 3 टी20 और इतने ही वनडे मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका की मेजबानी करेगा. हर किसी की नजर घरेलू सीजन पर है, क्योंकि घरेलू सीजन में भारतीय टीम बदली हुई नजर आ सकती है.

अब आ रही खबरों के अनुसार घरेलू सीजन में टी20 और वनडे सीरीज के लिए 2 अलग भारतीय टीम मैदान पर उतरेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार टी20 टीम से रोहित और कोहली सहित कई सीनियर्स की छुट्टी हो सकती है और उन्हें वनडे और टेस्ट पर फोकस करने के लिए कहा जा सकता है.

टी20 में बदलाव की योजना

दरअसल अगला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेला जाएगा और बीसीसीआई इसे ध्यान में रखते हुए एक नई टीम तैयार करने पर विचार कर रह है, जिसकी शुरुआत घरेलू सीजन से हो सकती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक हार्दिक पंड्या घरेलू सीजन में टी20 टीम की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे. वहीं रोहित वनडे और टेस्ट टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे. पंड्या की कप्तानी में भारत ने हाल में ही न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज जीती है. तभी से उन्हें टी20 का कप्तान बनाए जाने की मांग तेज हो गई थी.

कोहली वर्कलोड के कारण टी20 टीम से बाहरविराट कोहली ने इस साल हुए टी20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया था, इसके बावजूद इसकी संभावना है कि बाकी दोनों फॉर्मेट को देखते वर्कलोड मैनेजमेंट के चलते टी20 टीम से बाहर बैठ सकते हैं.भारत जनवरी में श्रीलंका के साथ 3 टी20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलेगा. इस बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 वनडे और इतने ही टी20 मैचों की सीरीज खेलेगा. न्यूजीलैंड के मेजबानी के बाद फरवरी में भारत चार टेस्ट और 3 वनडे मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा. भारत 3 जनवरी को मुंबई में श्रीलंका के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगा.