अब हेलमेट में भी आएंगे एयरबैग्स! एक्सीडेंट के समय बनेगा आपका सुरक्षा कवच

नई दिल्ली। हम सभी जानते हैं कि रोड एक्सीडेंट के समय एयरबैग किसी सुरक्षा कवच की तरह काम करते हैं। यह चालक और सवार, दोनों को दुर्घटना के समय होने वाले गंभीर नुकसान से बचाते हैं। अभी तक यह फीचर सिर्फ चार पहिया वाहनों में ही मिलते थे, पर अब दोपहिया वाहनों के हेलमेट में भी इस फीचर को जोड़ा जा रहा है।

जी हां, इटली की कंपनी ऐरोह ने जबरदस्त सुरक्षा तकनीक के साथ एक नए मोटरसाइकिल हेलमेट का खुलासा किया है, जिसमें एयरबैग्स होंगे। कहा जा रहा है कि इससे बाइक राइडिंग सुरक्षा को एक नए स्तर पर पहुंचाया जा सकता है।

क्यों खास है एयरबैग हेलमेट

ऐरोह ने एयरहेड (Airhead) नाम से एक नए हेलमेट को पेश किया है, जिसकी सबसे खास बात है कि इस हेलमेट में एयरबैग्स होंगे जो जरूरत के समय में खुलकर सवार के सिर में गहरी चोट लगने की आशंका को कम करेंगे। हेलमेट के बाहरी पार्ट को ऐसे बनाया गया है, जिन्हें खोलने के बाद भी और सिर को मूव करने के लिए काफी जगह बन जाती है और इससे सवार को ज्यादा दबाव का अनुभव भी नहीं होता है।

रोड एक्सीडेंट के आंकड़ों को कर सकता कम

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के एक रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में सड़क दुर्घटनाओं के कारण 1,55,622 लोगों की जान चली गई थी। इसमें दोपहिया वाहनों से होने वाली मौतें सबसे ज्यादा है। 2021 में दोपहिया सड़क दुर्घटनाओं में कुल 69,240 मौतें हुई थीं जो कि कुल सड़क दुर्घटनाओं का 44.5 प्रतिशत है।

इसलिए, अगर यह हेलमेट भारत में आता है तो इससे सड़क दुर्घटना को कम किया जा सकता है। कहा जाता है कि एयरबैग हेलमेट इतना प्रभावी है कि यह सिर के फ्रैक्चर की आशंका को आधा कर देता है। फिलहाल, इस पर काम चल रहा है और इसे अगले साल तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

हेलमेट में इन बातों का होना भी जरूरी

जानकारी के लिए आपको बता दें कि किसी भी हेलमेंट को सेफ्टी रेटिंग मिलना बहुत जरूरी है। भारत में हेलमेट के लिए ISI मानक, स्नेल मेमोरियल फाउंडेशन (SNELL), सेफ्टी हेलमेट असेसमेंट एंड रेटिंग प्रोग्राम (SHARP), एकोनॉमिक कमिशन ऑफ यूरोप (ECE)और परिवहन विभाग (DOT) जैसे अन्य सुरक्षा मानक मौजूद हैं। इसमें सबसे सुरक्षित DOT मार्क वाले हेलमेट होते हैं। इनका इस्तेमाल अक्सर 650cc और उससे अधिक पावर वाली बाइक्स पर किया जाता है।