छत्तीसगढ़ः डेढ़ करोड़ कैश, 50 लाख की ज्वैलरी जब्त, 6 लॉकर सील; प्रदेश में 33 ठिकानों पर चल रही छापेमारी

रायपुर। आयकर विभाग को लोहा, कोयला, रियल एस्टेट कारोबारियों एवं ट्रांसपोर्टरों के ठिकानों से जांच के दौरान गुरुवार को 2.50 करोड़ नकदी और 1.50 करोड़ की ज्वैलरी मिली। लेकिन हिसाब नहीं देने पर आईटी अधिकारियों ने 1.50 करोड़ नकदी और 50 लाख की ज्लैवरी को जब्त कर लिया। रायगढ़ और सक्ती में 6 लॉकर मिलने के बाद इसे सील कर दिया गया है।

बताया जा रहा है कि आईटी अधिकारियों को करोड़ों रुपए के जमीन एवं प्रॉपर्टी के दस्तावेज, निवेश के पेपर और शेल कंपनियों के दस्तावेज मिले हैं। इस समय रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, सक्ती और बाराद्वार स्थित लोहा, कोयला, रियल एस्टेट कारोबारियों और ट्रांसपोर्टरों के 33 ठिकानों पर जांच चल रही है। रायपुर के एक ठिकाने पर जांच पूरी करने के बाद टीम देर शाम को लौट गई है। अन्य ठिकानों पर जांच अभी 3 दिन और चलने की संभावना जताई जा रही है।

क्रिकेट सट्टे का खेल

जांच के दौरान कारोबारियों के ठिकानों से क्रिकेट सट्टा खिलाने से संबंधित दस्तावेज मिले हैं। इसके एवज में मिलने वाली राशि और ट्रांजेक्शन का पुख्ता साक्ष्य भी मिला है। इसमें सक्ती, बिलासपुर और रायगढ़ के दर्जनभर रसूखदार लोगों की संलिप्तता के इनपुट भी मिले है। इसे देखते हुए संबंधित टीम को इससे संबंधित पूरे दस्तावेज जब्त करने के निर्देश दिए गए हैं। कारोबारियों द्वारा ब्लैकमनी को खपाने के लिए दर्जनभर शेल कंपनियों का संचालन किए जाने की जानकारी मिली है।

करोड़ों का स्टॉक

आयकर विभाग के अधिकारियों ने बताया कि लोहा और कोयला कारोबारियों के ठिकानों में निर्धारित स्टॉक से अधिक कच्चा, अर्धनिर्मित और निर्मित माल बरामद किया गया है। जांच टीम इस समय इसका मूल्यांकन करने में जुटी हुई है। इस समय कारोबारियों की फैक्ट्री, दफ्तर, घर और गोदाम के कम्प्यूटर, लैपटॉप, रजिस्टर और लेनदेन के दस्तावेजों की जांच की जा रही है।