NCW पहुंचा राष्ट्रपति अपमान का मामला, भाजपा ने ममता के मंत्री के खिलाफ ऐक्शन की मांग उठाई

नईदिल्ली I पश्चिम बंगाल में ममता सरकार के मंत्री अखिल गिरी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के लुक पर टिप्पणी करते हुए कैमरे में कैद हुए हैं। मौका नंदीग्राम में एक भीड़ को संबोधित करने के दौरान का बताया जा रहा है। अब घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो पर भाजपा ने कड़ी निंदा की है। मामला अब राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) तक पहुंच गया है। उधर, टीएमसी का दावा है कि वास्तव में मंत्री जी कह रहे थे कि टीएमसी लोगों को उनके लुक के लिए नहीं आंकती। हालांकि इस पर मंत्री जी ने राष्ट्रपति का उदाहरण दिया। वहीं, भाजपा ने दावा किया है कि जब उन्होंने यह टिप्पणी की तो ममता बनर्जी के मंत्रिमंडल की महिला कल्याण विभाग की मंत्री शशि पांजा भी वहां उपस्थित थीं।

शहीद दिवस समारोह के मौके पर नंदीग्राम निर्वाचन क्षेत्र में अखिल गिरि विपक्षी नेता सुवेंदु अधिकारी से भिड़ रहे थे। अधिकारी को चुनौती देते हुए, अखिल गिरि ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का नाम लिए बिना उन्हें घसीटा। उन्होंने कहा कि तृणमूल लोगों को उनके लुक से नहीं आंकती है। “वह (सुवेंदु अधिकारी) कहते हैं कि मैं (अखिल गिरि) सुंदर नहीं हूं। वह कितने सुंदर हैं! हम लोगों को उनके रूप से नहीं आंकते। हम आपके राष्ट्रपति की कुर्सी का सम्मान करते हैं। आपके राष्ट्रपति कैसे दिखते हैं?”

अब इस वीडियो पर पश्चिम बंगाल में नया बवाल शुरू हो गया है। वीडियो को शेयर करते हुए पश्चिम बंगाल बीजेपी ने ममता बनर्जी और तृणमूल पर आदिवासी विरोधी होने का आरोप लगाया। इसमें लिखा गया है, “अध्यक्ष द्रौपदी मुर्मू आदिवासी समुदाय से आती हैं। तृणमूल कांग्रेस के सुधार गृह मंत्री अखिल गिरि ने महिला कल्याण विभाग की एक अन्य मंत्री शशि पांजा की उपस्थिति में उनके बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी की।”

महिला आयोग पहुंचा मामला

अब इस प्रकरण पर भाजपा सांसद सौमित्र खान ने राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) को पत्र लिखकर अखिल गिरि को “तुरंत गिरफ्तार” करने और उनके खिलाफ उचित कार्रवाई करने का अनुरोध किया है। भाजपा सांसद ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पर उनकी आपत्तिजनक टिप्पणी पर “उन्हें विधायक पद से भी बर्खास्त” करने का भी अनुरोध किया है।

उधर, भाजपा के अमित मालवीय ने कहा कि ममता बनर्जी हमेशा आदिवासी विरोधी रही हैं और उन्होंने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में द्रौपदी मुर्मू का समर्थन नहीं किया। “ममता बनर्जी के कैबिनेट में मंत्री अखिल गिरि ने राष्ट्रपति का अपमान किया, कहते हैं, ‘हमें लुक की परवाह नहीं है। लेकिन आपका राष्ट्रपति कैसा दिखता है?’ ममता बनर्जी हमेशा आदिवासी विरोधी रही हैं, राष्ट्रपति मुर्मू का समर्थन नहीं किया कार्यालय और अब यह। प्रवचन का शर्मनाक स्तर…”

गौरतलब है कि इससे पहले कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने द्रौपदी मुर्मू को ‘राष्ट्रपत्नी’ कहकर विवाद खड़ा कर दिया था। कांग्रेस के उदित राज ने भी राष्ट्रपति पर ‘चापलूसी’ का आरोप लगाया था। बाद में हालांकि दोनों नेताओं ने अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगी थी।