छत्तीसगढ़ः बिजली कर्मियों को मिलेगा बोनस, दिवाली से पहले 11 हजार रुपए देने की तैयारी,16 हजार कर्मचारियों को मिलेगा फायदा 

रायपुर। छत्तीसगढ़ की बिजली कंपनियों के कर्मचारियों को दिवाली बोनस मिलने जा रहा है। यह सभी नियमित और संविदा कर्मियों को मिलेगा। बोनस के तौर पर 11 हजार रुपया देने की तैयारी है। बताया जा रहा है कि कार्मिक विभाग आज शाम तक बोनस भुगतान संबंधी आदेश जारी कर देगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पिछले दिनों बिजली कंपनी के कर्मचारियों को दिवाली बोनस की घोषणा की थी। उसके बाद से ही तैयारी जारी है। बताया गया कि पिछले वित्तीय वर्ष में 21 हजार रुपए मूल वेतन तथा महंगाई भत्ता के रूप में मासिक वेतन पाने वाले बिजली कर्मचारी बोनस पाएंगे। इस श्रेणी में नहीं आने वाले शेष बिजली कर्मियों को प्रोत्साहन राशि के तौर पर 11 हजार रुपए का भुगतान किया जाएगा। इस फैसले से इससे छत्तीसगढ़ पॉवर कंपनिया में काम कर रहे 16 हजार से अधिक कर्मचारी-अधिकारियों को फायदा होने वाला है। बोनस भुगतान से बिजली कंपनियों पर करीब 17 करोड़ का रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार आना है।

आउटसोर्सिंग कर्मियों को भी बोनस दिलाएंगे

अधिकारियों का कहना है, बोनस अधिनियम के अनुसार केवल नियमित और संविदा पर तैनात कर्मचारी को ही कंपनी सीधे बोनस दे सकती है। आउटसोर्सिंग से लगाए गए कर्मियों अथवा दैनिक वेतन भोगी कर्मियों को उनके ठेकेदार की ओर से ही बोनस दिया जाना है। मुख्यमंत्री ने यह सुनिश्चित करने को कहा है कि ठेका मजदूरों को उनके ठेकेदार की ओर से बोनस मिल रहा है।

पिछले सप्ताह ही महंगाई भत्ता भी बढ़ा था

बिजली कंपनी ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी पिछले सप्ताह ही बढ़ाया है। 14 अक्टूबर के आदेश से महंगाई भत्ते की दर मूल वेतन का 38% कर दी गई। इससे पहले यह 34% निर्धारित थी। चार प्रतिशत की इस वृद्धि से बिजली कर्मियों का महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों की तरह हो गया है। बढ़ी हुई दर से महंगाई भत्ता जुलाई 2022 से ही दी जाएगी। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता अक्टूबर महीने के वेतन से ही दिया जाएगा। वहीं बकाये का भुगतान दिसम्बर तक समान मासिक किस्तों में किये जाने की व्यवस्था होगी।