मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का दिवाली गिफ्ट:पामगढ़ में हिंदी मीडियम आत्मानंद स्कूल; जांजगीर में कई विकास कार्यों पर लगी मुहर 

जांजगीर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का भेट-मुलाकात कार्यक्रम लगातार जारी है। बुधवार को जांजगीर-चांपा जिले के पामगढ़ पहुंचकर कई विकास कार्यों की सौगात दी। मुलमुला पहुंचकर सबसे पहले उन्होंने जैतखाम की पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों के लिए सुख-समृद्धि की कामना की। इसके बाद कोनारगढ़ में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान आम लोगों का हाल जाना, और जनता के हित में कई घोषणाएं की है।

सीएम भूपेश बघेल ने ग्राम कोनारगढ़ में सीसी रोड के निर्माण, तालाब के गहरीकरण, शहीद रूद्र प्रताप सिंह की प्रतिमा स्थापित करने की भी घोषणा की। उन्होंने मुलमुला में शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला भवन का निर्माण, पामगढ़ में सामुदायिक भवन, ग्राम कोसा में शासकीय प्राथमिक शाला भवन और ग्राम कोसा के सतनामी पारा में सामुदायिक भवन के निर्माण की घोषणा की। सीएम भूपेश बघेल ने ग्राम मेहंदी हरदीपारा में नवीन प्राथमिक शाला और ग्राम भैंसो में हिंदी माध्यम के आत्मानंद स्कूल को खोलने का ऐलान किया।

लोगों का अभिवादन स्वीकार करते हुए सीएम भूपेश बघेल।

लोगों का अभिवादन स्वीकार करते हुए सीएम भूपेश बघेल।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कोनारगढ़ के उप स्वास्थ्य केंद्र भी पहुंचे। यहां उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी से ओपीडी, आईपीडी और उपलब्ध सभी स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने यहां इलाज कराने आए लोगों से भी बातचीत की। प्रभारी सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी घनश्याम प्रसाद ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना 2012-2013 में हुई थी। अस्पताल में 3 कर्मचारी कार्यरत हैं। 2 बिस्तर वाले उप स्वास्थ्य केंद्र में 12 तरह की स्वास्थ्य सुविधाएं, 41 तरह की दवाईयां और 7 तरह की मेडिकल जांच की सुविधा है।

सीएम ने किया उप स्वास्थ्य केंद्र का दौरा।

सीएम ने किया उप स्वास्थ्य केंद्र का दौरा।

अस्पताल में टेलीमेडिसिन के जरिए उच्च केंद्रों के डॉक्टरों से परामर्श की भी सुविधा है। कोनारगढ़ के उप स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव कक्ष, महिला वार्ड, लैब, फार्मेसी, ओपीडी रूम और मरीजों के लिए काउंसिलिंग कक्ष भी हैं। स्वास्थ्य अधिकारी घनश्याम प्रसाद ने बताया कि प्रतिमाह 15 से 20 डिलीवरी स्वास्थ्य केंद्र में होती है। इस स्वास्थ्य केंद्र से कोनारगढ़ गांव के 5,048 हजार लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

कोनारगढ़ के उप स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे सीएम।

कोनारगढ़ के उप स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे सीएम।

नॉर्मल डिलीवरी के लिए प्रसिद्ध इस अस्पताल में खूंटीघाट, अरसमेट और रिसदा के लोग भी इलाज कराने आते हैं। अस्पताल में 7 साल से पदस्थ आरएचओ सुनीता ठाकुर नॉर्मल डिलीवरी कराने के कारण आसपास के गांव में प्रसिद्ध हैं। इसके अलावा सीएम ने स्वास्थ्य केंद्र परिसर में आम का पौधा भी लगाया। राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने भी आम का पौधरोपण किया।

सीएम ने लगाया आम का पौधा।

सीएम ने लगाया आम का पौधा।

भेंट-मुलाकात कार्यक्रम से पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कोनारगढ़ में छत्तीसगढ़ महतारी के तैल चित्र पर दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण किया। उन्होंने पूर्व लोकसभा सांसद परसराम भारद्वाज की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित कर भेंट-मुलाकात की शुरुआत की। इसके बाद सीएम भूपेश बघेल ने प्राथमिक शाला कोनारगढ़ का उद्घाटन स्कूली बच्चों से फीता कटवाकर कराया।

छात्रों से भी मिले सीएम भूपेश बघेल।

छात्रों से भी मिले सीएम भूपेश बघेल।

जिला खनिज न्यास निधि के माध्यम से 11 लाख रुपए की लागत से स्कूल का निर्माण कराया गया है। वहीं शासकीय प्राथमिक शाला इंदिरा आवास कोनारगढ़ का जीर्णोद्धार भी कराया गया है मुख्यमंत्री ने कक्षा में जाकर बच्चों से 12 का पहाड़ा भी पूछा। बच्चों के पहाड़ा सुनाने पर सीएम ने ताली बजवाकर शाबाशी भी दी। महिला स्व-सहायता समूह की सदस्य भगवती बंजारे ने वर्मी कंपोस्ट से हो रही आमदनी के विषय में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को जानकारी दी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की कई घोषणाएं

1. ग्राम कोनार में सीसी रोड का निर्माण करवाया जाएगा। 2. कोनारगढ़ से कोसा सड़क निर्माण मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत करवाया जाएगा। 3. कोनार में तालाब गहरीकरण करवाया जाएगा। 4. शहीद रूद्र प्रताप सिंह की शहादत के सम्मान में उनकी प्रतिमा स्थापित की जाएगी। 5. मुलमुला में शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला भवन का निर्माण करवाया जाएगा। 6. पामगढ़ में सामुदायिक भवन का निर्माण करवाया जाएगा। 7. ग्राम कोसा में शासकीय प्राथमिक शाला भवन का निर्माण करवाया जाएगा। 8. ग्राम कोसा के सतनामी पारा में सामुदायिक भवन निर्माण करवाया जाएगा। 9. ग्राम मेहंदी हरदीपारा में नवीन प्राथमिक शाला खोली जाएगी। 10.ग्राम भैंसो में हिंदी माध्यम की आत्मानंद स्कूल खुलवाई जाएगी।