T20 WC 2022: श्रीलंका और यूएई के मैच में भारतीय गेंदबाज ने ली हैट्रिक, जानें कैसे हुआ यह कारनामा

कार्तिक मयप्पन

कार्तिक मयप्पन – फोटो : सोशल मीडिया 

जीलॉन्ग। टी20 वर्ल्ड कप में फिलहाल क्वालिफाइंग राउंड के मैच जारी हैं। मंगलवार को ग्रुप ए के मुकाबले में नीदरलैंड ने नामीबिया को हरा दिया। वहीं, श्रीलंका और यूएई के बीच मैच जारी है। यूएई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 152 रन बनाए। हालांकि, इस मैच में यूएई के कार्तिक मयप्पन ने अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया। यूएई का यह स्पिनर 2022 टी20  वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाला पहला गेंदबाज बन गया है।

मयप्पन ने 15वें ओवर में लगातार गेंदों पर श्रीलंका के भानुका राजपक्षा, चरिथ असलंका और कप्तान दासुन शनाका को पवेलियन भेजा। राजपक्षा पांच रन बना सके। वहीं, असलंका और शनाका तो खाता भी नहीं खोल सके। श्रीलंका की ओर से पाथुम निसांका ने सबसे ज्यादा 74 रन की पारी खेली। वहीं, कुसल मेंडिस ने 18 और धनंजय डी सिल्वा ने 33 रन की पारी खेली। इनके अलावा कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सका।

Karthik Meiyappan profile and biography, stats, records, averages, photos  and videos

ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी20 वर्ल्ड कप में 22 साल के मयप्पन ने इतिहास रचा। वह मूलत: लेग स्पिनर हैं। मयप्पन का जन्म आठ अक्तूबर 2000 को तमिलनाडु के चेन्नई में हुआ था। 2019 में उन्होंने यूएई की सीनियर टीम में डेब्यू किया था। उन्होंने आठ दिसंबर 2019 को यूएई के लिए वनडे में डेब्यू किया था। यह मैच यूएसए के खिलाफ था। इसके बाद उन्हें 2020 अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए भी यूएई की टीम में शामिल किया गया था।

देखें कैसे गिरे विकेट-

मयप्पन ने 2021 आईपीएल ऑक्शन के लिए भी अपना नाम भेजा था। वह यूएई से आईपीएल ऑक्शन के लिए नाम भेजने वाले दूसरे क्रिकेटर थे। उन्हें ऑक्शन के मेन इवेंट के लिए सेलेक्ट भी कर लिया गया था। वह एसोसिएट देशों से ऑक्शन के लिए नामित होने वाले तीन क्रिकेटरों में से एक थे। मयप्पन के अलावा यूएसए के अली खान और नेपाल के संदीप लामिछाने को भी ऑक्शन लिस्ट में शामिल किया गया थाा।

Watch: UAE's Karthik Meiyappan takes a brilliant hat-trick against Sri  Lanka at T20 World Cup

मयप्पन आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के डेवलपमेंट स्क्वॉड का हिस्सा रह चुके हैं। इसके अलावा यूएई के चर्चित टी10 लीग में भी खेल चुके हैं। उन्होंने कुमार संगकारा, क्रिस गेल और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों से मिल चुके हैं और उनसे टिप्स भी ले चुके हैं। मयप्पन यूएई के लिए वह ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज हैं।

टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले वह पांचवें गेंदबाज हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली (2007), आयरलैंड के कर्टिस कैम्फर (2021), श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा (2021) और दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा (2021) ऐसा कर चुके हैं। इसके अलावा मयप्पन क्रिकेट के फुल मेंबर नेशन के खिलाफ एसोसिएट देश से खेलकर किसी भी वर्ल्ड कप में (टी20/वनडे) हैट्रिक लेने वाले भी पहले गेंदबाज हैं।

Exclusive: Meet the UAE youngster who has improved his game by bowling to  Kohli and De Villiers - News | Khaleej Times
आरसीबी की टीम में एडम जैम्पा से गेंदबाजी सीखते मयप्पन

हैट्रिक लेने के बाद मयप्पन ने कहा- श्रीलंका के खिलाफ विश्व कप में हैट्रिक लेना शानदार एहसास है। राजपक्षा और असलंका के खिलाफ मैं गेंद उनसे दूर ले जाना चाहता था। शनाका के खिलाफ बल्ले और पैड के बीच गेंदबाजी करना मेरे लिए स्पेशल था। पिच से कुछ खास मदद नहीं मिल रही थी। मेरे लिए लाइन लेंथ से गेंदबाजी करना जरूरी था। मयप्पन ने चार ओवरों में 19 रन देकर तीन विकेट लिए।