IND vs SA Playing-11: भारत के पास डेथ ओवर की गेंदबाजी सुधारने का आखिरी मौका, साथ खेल सकते हैं बुमराह-अर्शदीप 

रोहित शर्मा और तेम्बा बावुमा

रोहित शर्मा और तेम्बा बावुमा – फोटो : सोशल मीडिया

तिरुवनंतपुरम। टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम आखिरी टी20 सीरीज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी। बुधवार से शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज के लिए दोनों टीमें पूरी तरह तैयार हैं। भारत के पास विश्व कप से पहले अपने डेथ ओवर की बॉलिंग को सुधारने का आखिरी मौका होगा। इसके लिए टीम मैनेजमेंट और कप्तान रोहित शर्मा के पास दो मुख्य हथियार जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह, दोनों मौजूद होंगे।

इसके अलावा भारतीय टीम बल्लेबाजों को अच्छा अभ्यास देने के इरादे से उतरेगी। हालांकि, यह सीरीज उतनी आसान नहीं होने वाली है। पिछली बार जब दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत दौरे पर आई थी, तो पांच मैचों की टी20 सीरीज 2-2 से बराबर रही थी। हालांकि, तब ऋषभ पंत टीम इंडिया के कप्तान थे और रोहित, केएल राहुल और विराट कोहली समेत कोई मुख्य खिलाड़ी टीम में नहीं था।

हार्दिक पांड्या की कमी खलेगी

हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या – फोटो : सोशल मीडिया 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि डेथ ओवरों की गेंदबाजी में सुधार की जरूरत है। भारतीय टीम को ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की कमी खलेगी जिन्हें टी20 विश्वकप से पहले इस सीरीज में आराम दिया गया है। मोहम्मद शमी अभी तक कोरोना संक्रमण से उबर नहीं सके हैं और वह तीनों मैच नहीं खेल पाएंगे।

हर्षल पटेल चोट से उबरने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में लौटे, लेकिन 12 रन प्रतिओवर की औसत से रन दे डाले। इसी तरह भुवनेश्वर ने दो मैचों में ही 91 रन दे दिए। हालांकि, इस सीरीज के लिए भुवनेश्वर को भी आराम दिया गया है। हार्दिक और भुवी दोनों को नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रिपोर्ट करने को कहा गया है।

India vs Australia, India Predicted XI: Will Bhuvneshwar Kumar Return For  3rd T20I vs Australia? | Cricket News
भुवनेश्वर कुमार

विश्वकप के लिए स्टैंडबाय दीपक चाहर को पिछली सीरीज में मौका नहीं मिला और अब तीन मैचों मे तेज गेंदबाजों को रोटेट किए जाने पर वह खेल सकते हैं। अर्शदीप सिंह से स्लॉग ओवरों में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी जो पहली बार जसप्रीत बुमराह का साथ देंगे। यानी दोनों पहली बार टी20 में एकसाथ खेलते दिखेंगे।

अश्विन को फिर से बेंच पर बैठना पड़ सकता है

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो मैचों में पिच सपाट रहने के बाद तीसरे मैच में टर्निंग पिच पर युजवेंद्र चहल ने अच्छी गेंदबाजी की। ऑस्ट्रेलिया की पिचों को ध्यान में रखते हुए चहल अपने प्रदर्शन में सुधार के इरादे से उतरेंगे। विश्वकप से पहले सभी खिलाड़ियों को मौका देने की बात रोहित शर्मा कर चुके हैं। ऐसे में रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग-11 में मौका दिया जाएगा लेकिन पहले टी20 में ऐसा होना थोड़ा मुश्किल है। रोहित अक्षर और चहल की जोड़ी के साथ ही मैदान पर उतर सकते हैं।

Yuzvendra Chahal, Deepak Chahar & Axar Patel in Team India New Jersey 2022  - YouTubeयुजवेंद्र चहल, दीपक चाहर और अक्षर पटेल

कार्तिक और पंत दोनों खेल सकते हैं

बल्लेबाजी में केएल राहुल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं चल सके और वह इसकी भरपाई इस सीरीज में करना चाहेंगे। विराट कोहली और रोहित शर्मा फॉर्म में हैं और राहुल को भी तेज गति से रन बनाने होंगे। दिनेश कार्तिक को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ आठ गेंदें खेलने को मिलीं और रोहित पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें क्रीज पर अधिक समय देने की जरूरत है। विश्वकप टीम में शामिल दीपक हुड्डा कमर की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नहीं खेल सकेंगे। उनकी जगह ऋषभ पंत को उतारा जा सकता है।

Dinesh Karthik: Even though Pant is better in numbers, it is unfair to  Dinesh Karthik, understand how… | Rishabh pant dinesh karthik performance  in 2022 india vs australia t20 series
दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत

घरेलू द्विपक्षीय टी20 सीरीज में पहली जीत की तलाश  

भारत ने घरेलू द्विपक्षीय टी20 सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को हराया नहीं है। ऑस्ट्रेलिया में विश्वकप के ग्रुप चरण में दोनों टीमों का सामना होगा, लेकिन उसमें हालात अलग होंगे। दोनों टीमें इन तीन मैचों में अपनी कमजोरियों का पता करके उन पर मेहनत कर सकती हैं। दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी ने कहा- ऑस्ट्रेलिया में पिचें अलग होंगी और मैदान बड़े होंगे, लेकिन गेंदबाज को हमेशा अपने प्रदर्शन पर काम करते रहना चाहिए। भारतीय बल्लेबाजों को आजमाने का यह सुनहरा मौका होगा।

India vs Australia 2nd T20I today: Squad, where to watch, live streaming,  other details | Mint

पिछले आठ टी-20 मैचों के दौरान अंतिम तीन ओवरों में भारतीय गेंदबाजी

एशिया कप के पांच मैच

खिलाफआखिरी 3
ओवरों में
रन लुटाए
परिणाम
पाकिस्तान10,12,11 (33)भारत जीता
हॉन्गकॉन्ग04,21,12 (37)भारत जीता
पाकिस्तान08,19,07 (34)भारत हारा
श्रीलंका12,14,07 (33)भारत हारा
अफगानिस्तान08,05,18 (31)भारत जीता

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैच  

जगहआखिरी 3
ओवरों में
रन लुटाए
परिणाम
मोहाली22,14,04 (42)भारत हारा
नागपुर13 12 19 (44)भारत जीता
हैदराबाद21 18 07 (46)भारत जीता

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में अंतिम तीन ओवरों में भारतीय गेंदबाज

गेंदबाजगेंदें फेंकीरन लुटाए
भुवनेश्वर कुमार1237
हर्षल पटेल1861
जसप्रीत बुमराह1230

आंकड़ों में भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम टी20 में 20 बार आमने-सामने आ चुकी है। इसमें से टीम इंडिया ने 11 और दक्षिण अफ्रीका ने आठ मैच जीते हैं। एक मैच बेनतीजा रहा। वहीं, भारतीय जमीन पर मामला उल्टा है। घरेलू जमीन पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नौ टी20 खेले हैं। टीम इंडिया ने इसमें से सिर्फ तीन मैचों में जीत हासिल की, जबकि दक्षिण अफ्रीका को पांच मैचों में जीत हासिल हुई। एक मैच बेनतीजा रहा है।

India Vs Australia 2nd T20I live streaming Free: How to watch India vs  Australia 2nd T20I Live on Mobile & TV - Smartprix

दोनों टीमों की संभावित-प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), दीपक चाहर, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), राइली रूसो, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, एंदिले फेलुकवायो / ड्वेन प्रिटोरियस, मार्को यानसेन, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्त्जे, तबरेज शम्सी।

टीमें इस प्रकार हैं

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर, शाहबाज अहमद।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, ब्योर्न फोर्टूएन, रीजा हेंडरिक्स, हेनरिच क्लासेन, मार्को यानसेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्त्जे, वेन पार्नेल, एंदिले फेलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबादा, राइली रूसो, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स।