IND vs SA ODI: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उपकप्तान बन सकते हैं संजू सैमसन, रजत पाटीदार हो सकते हैं नया चेहरा 

संजू सैमसन और रजत पाटीदार

संजू सैमसन और रजत पाटीदार – फोटो : सोशल मीडिया

मुंबई। भारतीय टीम बुधवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। चार अक्तूबर को सीरीज का आखिरी मैच इंदौर में खेला जाएगा। इसके बाद दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जानी है। इसकी शुरुआत छह अक्तूबर से होगी। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, वनडे सीरीज में संजू सैमसन की टीम में वापसी हो सकती है। इतना ही नहीं सैमसन को उपकप्तान भी बनाया जा सकता है। वनडे सीरीज के लिए सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है। वहीं, शिखर धवन टीम की कमान संभाल सकते हैं।

दरअसल, भारतीय टीम को अगले महीने टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना होना है। उससे पहले वर्ल्ड कप टीम में शामिल सभी खिलाड़ियों को ब्रेक दिया जा सकता है। वहीं, संजू सैमसन समेत घरेलू क्रिकेट के सुपरस्टार्स की टीम में वापसी हो सकती है। चयनकर्ताओं ने टी20 सीरीज के लिए टीम का एलान काफी पहले कर दिया था, लेकिन तब उन्होंने वनडे सीरीज के लिए टीम की घोषणा नहीं की थी। अगले कुछ दिनों में भारतीय चयनकर्ता वनडे सीरीज के लिए भी टीम का एलान कर सकते हैं।

संजू सैमसन

संजू सैमसन – फोटो : सोशल मीडिया 

बीसीसीआई के सूत्रों ने एएनआई को बताया कि सैमसन को उपकप्तान बनाया जा सकता है। दरअसल, टी20 वर्ल्ड कप के लिए सैमसन की हुई अनदेखी के बाद से फैन्स बेहद नाराज हैं। ऐसे में उन्हें खुशी का एक मौका मिल सकता है। 27 साल के सैमसन पिछली बार भारत के लिए जिम्बाब्वे दौरे पर खेले थे। तब भारत ने जिम्बाब्वे को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से हराया था। सैमसन ने भारत को सात वनडे और 16 टी20 मुकाबले खेले हैं। वह फिलहाल न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ घरेलू सीरीज में इंडिया-ए की कप्तानी कर रहे हैं। उनकी कप्तानी में इंडिया-ए ने न्यूजीलैंड-ए का वनडे सीरीज में 3-0 से सफाया कर दिया।

इसके अलावा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मध्य प्रदेश के विस्फोटक बल्लेबाज रजत पाटीदार को भी टीम इंडिया में जगह मिल सकती है। वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नया चेहरा बन सकते हैं। इतना ही नहीं उन्हें डेब्यू का मौका भी मिल सकता है। इसके अलावा शुभमन गिल की भी टीम इंडिया में वापसी हो सकती है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 28 सितंबर को तिरुवनंतपुरम में, दूसरा टी20 दो अक्तूबर को गुवाहाटी में और आखिरी टी20 इंदौर में चार अक्तूबर को खेला जाएगा। 

शुभमन गिल और शिखर धवन

शुभमन गिल और शिखर धवन – फोटो : सोशल मीडिया 

इसके बाद वनडे सीरीज की शुरुआत होगी। पहला वनडे छह अक्तूबर को लखनऊ में, दूसरा वनडे नौ अक्तूबर को रांची में और तीसरा वनडे 11 अक्तूबर को दिल्ली में खेला जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, उमेश यादव, हर्षल पटेल, दीपक चाहर और जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर और शाहबाज अहमद।

रजत पाटीदार

रजत पाटीदार – फोटो : सोशल मीडिया 

दक्षिण अफ्रीका की टी20 टीम: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्त्जे, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, राइली रूसो, तबरेज शम्सी और ट्रिस्टन स्टब्स। 

दक्षिण अफ्रीका की वनडे टीम: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, यानेमन मालन, एडेन मार्कराम , डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्त्जे, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा और तबरेज शम्सी।