India vs Pakistan: अक्तूबर में दो बार होगा भारत-पाकिस्तान मुकाबला, एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप में होगी भिड़ंत 

भारत बनाम पाकिस्तान

भारत बनाम पाकिस्तान – फोटो : सोशल मीडिया

नई दिल्ली। क्रिकेट मैदान पर जब भी भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होती हैं तब रोमांच अपने चरम पर होता है। क्रिकेट फैंस के लिए इससे ज्यादा खुशी की बात और क्या होगी कि दोनों टीमें अक्तूबर में दो बार एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी। हाल ही में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला पुरुष एशिया कप में दो बार हुआ था। अक्तूबर में महिला एशिया कप और पुरुष टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें आमने-सामने होंगी।

पहले बात पुरुष टी20 वर्ल्ड कप की करते हैं। 16 अक्तूबर से इस टूर्नामेंट का आगाज ऑस्ट्रेलिया में होगा। भारतीय टीम सुपर-12 राउंड में 23 अक्तूबर को अपने सफर की शुरुआत करेगी। उसका पहला मुकाबला पाकिस्तान से होगा। दोनों टीमें टी20 वर्ल्ड कप में एक साल बाद आमने-सामने होंगी। पिछले साल पाकिस्तान ने भारत को दुबई में हरा दिया था। टीम इंडिया उस मैच में मिली हार का बदला लेने के लिए उतरेगी।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह। 

स्टैंडबाय: मोहम्मद शमी, दीपक चाहर, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई। 

एशिया कप में महिला टीम छह मैच खेलेगी
महिला एशिया कप की बात करें एक अक्तूबर से 15 अक्तूबर तक बांग्लादेश में इस टूर्नामेंट का आयोजन होगा। टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, थाईलैंड, मलेशिया, यूएई और बांग्लादेश की टीमें शामिल होंगी। भारत और पाकिस्तान की टीमें सात अक्तूबर को आमने-सामने होंगी। भारत राउंड-रॉबिन प्रारूप में कुल छह मैच खेलेगा। इसके बाद सेमीफाइनल मैच होंगे। भारत की कोशिश टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने जाने की उम्मीद करेंगे। 

एशिया कप के लिए भारतीय टीम
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मांधाना (उपकप्तान), दीप्ती शर्मा, शेफाली वर्मा, जेमिमाह रोड्रिग्स, सब्बिनेनी मेघना, ऋचा घोष (विकेटकीपर) पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव, केपी नवगिरे।