IND vs AUS Playing-11: वर्ल्ड नंबर-1 भारत का सामना विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से, रोहित-राहुल की अग्निपरीक्षा 

एरॉन फिंच और रोहित शर्मा

एरॉन फिंच और रोहित शर्मा – फोटो : सोशल मीडिया

मोहाली। भारत मंगलवार से विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली तीन टी-20 मैचों की सीरीज में टी-20 वर्ल्ड कप से पहले अपने उचित टीम कम्पोजिशन, खासतौर से मध्यक्रम से जुड़े मसले को सुलझाने का प्रयास करेगा।

टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों को अंजाम देने का वक्त

विश्वकप से पहले होने वाले छह मैचों में कुछ तेज गेंदबाजों को भले ही आराम दिया गया है, लेकिन इसे छोड़कर भारत अपनी मजबूत टीम के साथ ही उतर रहा है। ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत तीन मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगा। कप्तान रोहित शर्मा पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से पहले उनके खिलाड़ी सभी सवालों का जवाब ढूंढने का प्रयास करेंगे। भारत ने भले ही एशिया कप में अच्छी बल्लेबाजी की, लेकिन उसने इस दौरान कई बदलाव भी किए।

हर्षल और बुमराह की वापसी से टीम मजबूत

India T20 World Cup squad: Jasprit Bumrah, Harshal Patel return; no Sanju  Samson | Cricket - Hindustan Times
बुमराह और हर्षल पटेल

भारतीय गेंदबाजी की कमजोरियां भी इस टूर्नामेंट में खुलकर सामने आईं, लेकिन हर्षल पटेल और जसप्रीत बुमराह की वापसी से आक्रमण को मजबूती मिली है। रोहित ने साफ कर दिया कि विश्वकप में उनके साथ केएल राहुल ही पारी का आगाज करेंगे, लेकिन यहां संभावना है कि उनके साथ विराट कोहली पारी की शुरुआत करने के लिए उतरें। अपनी पिछली टी-20 पारी में शतक जड़ने वाले कोहली को सलामी बल्लेबाज के रूप में उतारा जा सकता है।

पंत को मिल सकती है कार्तिक पर तरजीह

भारतीय बल्लेबाजी क्रम में चोटी के चार बल्लेबाज तय हैं, लेकिन अभी यह तय नहीं है कि प्लेइंग-11 में विकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत को चुना जाएगा या दिनेश कार्तिक को। रवींद्र जडेजा के चोटिल होने के कारण भारत पंत को बायें हाथ का बल्लेबाज होने के कारण कार्तिक पर तरजीह दे सकता है।

कार्तिक ‘फिनिशर’ की भूमिका के लिए टीम में लाए गए हैं। उन्हें एशिया कप में बल्लेबाजी का बमुश्किल मौका मिला था, लेकिन टीम मैनेजमेंट अगले दो सप्ताह में उन्हें क्रीज पर कुछ समय बिताने का अवसर दे सकता है। दीपक हुड्डा एशिया कप में सुपर फोर के सभी मैचों में खेले थे, लेकिन टीम में उनकी भूमिका को लेकर स्पष्टता नहीं है।

Rishabh Pant vs Dinesh Karthik: T20I stats comparison, World Cup numbers  --- Who should play in T20 WC? - myKhel

गेंदबाजी में अक्षर पटेल अतिरिक्त विकल्प

एशिया कप के दौरान जडेजा की चोट के कारण टीम में गेंदबाजी संतुलन बिगड़ गया था। भारत को पांच गेंदबाजों के साथ खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा और उसके पास गेंदबाजी में छठा विकल्प नहीं था। अगर भारत हार्दिक पांड्या और जडेजा की जगह लिए गए अक्षर पटेल को प्लेइंग-11 में रखता है तो उसके पास अतिरिक्त गेंदबाजी विकल्प होगा।

बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल और हार्दिक के तेज गेंदबाजी आक्रमण के साथ अक्षर और युजवेंद्र चहल के रूप में दो स्पिनर हो सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही टीम मैनेजमेंट इन मैचों के लिए टीम संयोजन तैयार करेगा।

Asia Cup 2022: 3 Players who deserved to be in India's squad for the  tournament
हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल

कप्तान फिंच को फॉर्म की तलाश

दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया डेविड वॉर्नर सहित कुछ प्रमुख खिलाड़ियों के बिना भारत आया है। वॉर्नर को विश्राम दिया गया है जबकि मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस और मिशेल मार्श को चोटों से उबरने का समय दिया गया है। सभी का ध्यान कप्तान एरॉन फिंच पर होगा जिन्होंने लगातार लचर प्रदर्शन के कारण हाल में वनडे से संन्यास ले लिया था।

फिंच विश्व कप से पहले फॉर्म में वापसी करने की कोशिश करेंगे। एक अन्य खिलाड़ी टिम डेविड पर भी सभी की नजरें टिकी होंगी जो सिंगापुर की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के बाद आस्ट्रेलिया की तरफ से डेब्यू करेंगे।

Australian captain Aaron Finch announces retirement from ODI cricket | Mint
एरॉन फिंच

आंकड़ों में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मुकाबला

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें टी-20 में 23 बार आमने-सामने आ चुकी हैं। भारतीय टीम ने 13 मैचों में जीत हासिल की। वहीं, ऑस्ट्रेलिया नौ मुकाबले ही जीत पाया है। एक मैच बेनतीजा रहा। भारतीय जमीन पर दोनों टीमें सात बार (टी-20 में) आमने-सामने आ चुकी हैं। चार मैचों में भारत और तीन मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की।

Who all will be part of Team India's T20 World Cup squad? | Cricket News |  Onmanorama

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान),  विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत/दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, दीपक चाहर, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), जोश इंगलिस, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड, टिम डेविड, कैमरून ग्रीन, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, डेनियल सैम्स, एडम जैम्पा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

ऑस्ट्रेलिया : सीन एबॉट, एश्टन एगर, पैट कमिंस, टिम डेविड, नाथन एलिस, एरोन फिंच (कप्तान), कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, जोश इंगलिस, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, डेनियल सैम्स, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, एडम जाम्पा।

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव।