कल जारी होगा जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट, छह स्टेप्स में कर सकेंगे डाउनलोड 

JEE Advanced 2022

मुंबई। देश की सबसे प्रतिष्ठित संयुक्त प्रवेश परीक्षा यानी जेईई एडवांस्ड का परिणाम 11 सितंबर को जारी किया जाएगा। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों यानी आईआईटी, एनआईटी और ट्रिपल आईटी जैसे महत्वपूर्ण संस्थानों के इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन आईआईटी, बॉम्बे की ओर से किया गया था। इस परीक्षा के माध्यम से 23 आईआईटी की 16 हजार से अधिक सीटों एवं एनआईटी और ट्रिपल आईटी में प्रवेश दिया जाएगा। जेईई-एडवांस्ड परीक्षा 28 अगस्त को दो पारियों में देश के 225 परीक्षा शहरों में आयोजित की गई थी।  

रिज़ल्ट देखने के लिए होगी इनकी जरूरत

जेईई एडवांस्ड का परिणाम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे द्वारा रविवार, सुबह 10 बजे घोषित किए जाने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट 11 सितंबर, 2022 को घोषित किया जाएगा एक बार जारी होने के बाद, जेईई एडवांस्ड का परिणाम jeeadv.ac.in पर उपलब्ध होगा। परिणाम रोल नंबर, जन्म तिथि और फोन नंबर के माध्यम से प्राप्त किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेईई एडवांस्ड की फाइनल आंसर की भी 11 सितंबर को ही जारी किया जाएगा। जेईई एडवांस्ड 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार जेईई मेन 2022 के बीई / बीटेक पेपर में शीर्ष 2,50,000 सफल उम्मीदवारों में शामिल थे।

बीई और बीटेक कार्यक्रम में मिलेगा दाखिला

जेईई एडवांस्ड उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो देश में 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में उपलब्ध बीई यानी बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग, बीटेक यानी बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी और अन्य तकनीकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करना चाहते हैं। इससे पहले IIT बॉम्बे ने शनिवार, 03 सितंबर को आधिकारिक वेबसाइट- jeeadv.ac.in पर जेईई एडवांस्ड परीक्षा की अंतरिम उत्तर कुंजी जारी की थी।

कैसे डाउनलोड करें स्कोर कार्ड

  1. जेईई एडवांस्ड की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं।
  2. यहां होम पेज पर उपलब्ध जेईई एडवांस्ड 2022 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  3. अपना लॉग इन विवरण दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  5. उम्मीदवार अपना रिजल्ट चेक करें और पेज डाउनलोड करें।
  6. आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी यानी प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रखें।