IND vs PAK T20: 10 महीने बाद फिर आमने-सामने भारत और पाकिस्तान, एशिया कप में लगातार चौथी बार हराने का मौका

दुबई। भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप का महामुकाबला रविवार को दुबई के उसी मैदान में होगा, जहां दोनों टीमें दस माह पहले टी-20 विश्वकप में भिड़ी थीं। रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम टी-20 विश्वकप में मिली हार का बदला लेने के साथ ही एशिया कप में प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ छह साल से चले आ रहे विजय अभियान को भी जारी रखना चाहेगी। 2016 एशिया कप में भारत ने पाकिस्तान को एक और 2018 में दो बार हराया था। 

रोहित शर्मा और विराट कोहली पिछले एक दशक से सीमित ओवरों की क्रिकेट में भारतीय टीम के महत्वपूर्ण सदस्य रहे हैं। रोहित अतिरिक्त आक्रामक बल्लेबाजी रवैया अपनाना चाहेंगे, तो विराट के लिए मुश्किल दौर से उबरने के लिए यह उपयुक्त मंच होगा। भारतीय टीम का इससे भी बड़ा लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्वकप के लिए टीम संयोजन को अंतिम रूप देना होगा। भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले 10 वर्षों से द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई हैं। दोनों देश आईसीसी के टूर्नामेंटों में ही आमने-सामने होते हैं। पिछली बार जब भारत ने पाकिस्तान का सामना किया था तो 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

केएल राहुल,रोहित शर्मा और विराट कोहली

केएल राहुल,रोहित शर्मा और विराट कोहली 

प्रयोगों के बावजूद शीर्ष क्रम पुराना
भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के कई प्रयोगों के बावजूद भारतीय शीर्ष क्रम में लगभग वही बल्लेबाज हैं जो पिछले साल टी-20 विश्व कप में खेले थे। रोहित और ऋषभ पंत ने अपने आक्रामक तेवरों के कारण काफी उम्मीद जगाई है, जबकि सूर्यकुमार यादव मैदान के चारों तरफ शॉट खेलने की अपनी काबिलियत के कारण भारतीय टीम के अहम खिलाड़ी बन गए हैं। दीपक हुड्डा को भी आयरलैंड के खिलाफ पारी का आगाज करने का मौका दिया गया था। अब कोहली और केएल राहुल की वापसी हो गई है और ऐसे में इस महत्वपूर्ण मुकाबले के लिए अनुभवी खिलाड़ियों को ही मौका मिलने की संभावना है। राहुल ने 2022 में अब तक एक भी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है।

सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव – फोटो : सोशल मीडिया 

सूर्यकुमार, पंत, हार्दिक और कार्तिक की भूमिका रहेगी खास
उप कप्तान राहुल ने शुक्रवार को कहा था, भारतीय टीम का पिछले विश्वकप के बाद नए दृष्टिकोण के साथ खेलना अच्छा रहा है और उम्मीद है कि हम इसे यहां जारी रखेंगे। काफी कुछ सूर्यकुमार, पंत और हार्दिक पंड्या के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। ये तीनों और फिनिशर की भूमिका निभा रहे दिनेश कार्तिक पाकिस्तानी आक्रमण पर हावी होने की कोशिश करेंगे।

बाबर आजम

बाबर आजम – फोटो : सोशल मीडिया 

शीर्ष क्रम के बाद पाक बल्लेबाजी में नहीं दम
दूसरी ओर पाकिस्तान की बात है तो उसके कप्तान और मुख्य बल्लेबाज बाबर आजम अपने पुराने दिग्गज खिलाड़ियों से भिन्न हैं। वह शांत चित्त खिलाड़ी हैं, जिसका की टीम को फायदा ही हुआ है। बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान शीर्ष क्रम में मजबूत जोड़ी है और उन्होंने पिछले साल भारतीय लक्ष्य को हासिल करके अपनी काबिलियत का अच्छा सबूत दिया था। नंबर तीन पर फखर जमां अपनी ठोस बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। पाकिस्तान के अन्य बल्लेबाजों में निरंतरता का अभाव है। आसिफ अली, खुशदिल शाह और हैदर अली अच्छे खिलाड़ी हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभी नियमित तौर पर एक जैसा प्रदर्शन नहीं किया है।

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह – फोटो : सोशल मीडिया 

पाक को आफरीदी तो भारत को खलेगी बुमराह की कमी
पाकिस्तान को शाहीन शाह आफरीदी की कमी खलेगी तो भारत के लिए भी जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति किसी झटके से कम नहीं है। वह पीठ की चोट के कारण इस टूर्नामेंट से बाहर हैं। उनके अलावा टी-20 के विशेषज्ञ गेंदबाज हर्षल पटेल भी पसलियों की चोट के कारण नहीं खेल पाएंगे।

भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार – फोटो : सोशल मीडिया 

तीन गेंदबाज और दो ऑलराउंडर के साथ उतर सकती है टीम इंडिया
भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की बात करें तो अनुभवी भुवनेश्वर कुमार के साथ अर्शदीप सिंह दूसरे तेज गेंदबाज हो सकते हैं, जिन्होंने हाल ही में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज दौरे पर प्रभावित किया था। तीसरे तेज गेंदबाज की कमी को हार्दिक पंड्या पूरी कर देंगे। स्पिन गेंदबाजी में युजवेंद्र चहल का खेलना लगभग पक्का है। 

अब कप्तान रोहित और अंतरिम मुख्य कोच वीवीएस लक्ष्मण दूसरे स्पिनर के रूप में अश्विन और रवि बिश्नोई में से किसे चुनते हैं। हालांकि रविंद्र जडेजा भी विश्व स्तरीय स्पिनर हैं। ऐसे में टीम दो ऑलराउंडर हार्दिक और जडेजा के साथ ही तीन गेंदबाजों भुवनेश्वर, अर्शदीप और युजवेंद्र के साथ उतर सकती है। बाकी शीर्ष बल्लेबाजों में रोहित के अलावा राहुल, विराट, सूर्यकुमार, पंत और कार्तिक को उतार सकती है।

भारत-पाकिस्तान रोचक आंकड़े:

  • 14 बार दोनों टीमें अब तक एशिया कप में खेली हैं। इनमें भारत ने आठ तो पाकिस्तान ने पांच बार जीत दर्ज की है, जबकि एक मैच रद्द रहा। 
  • 09 बार अब तक टी-20 में भारत और पाकिस्तान खेले हैं। इनमें भारत ने छह तो पाकिस्तान ने दो बार जीत दर्ज की है, जबकि एक मैच रद्द हुआ। 
  • 07 बार भारत ने एशिया कप का खिताब जीता है, जबकि पाकिस्तान की टीम दो बार जीत है।
  • 10 बार भारत ने एशिया कप का फाइनल खेला है, तो पाकिस्तान ने चार बार।

टीमें इस प्रकार हैं
भारत : 
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान।

पाकिस्तान : बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमान, हैदर अली, हारिस रउफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, शाहनवाज दहानी, उस्मान कादिर, मोहम्मद हसनैन, हसन अली।