इस्राइल ने सीरिया के सैन्य ठिकानों पर भी किया हवाई हमला, ईरान ने दी बदले की धमकी

दमिश्क। इस्राइली सेना ने ईरान के साथ ही सीरिया के सैन्य ठिकानों पर भी हवाई हमले किए हैं। सीरियाई मीडिया के अनुसार, इस्राइल ने सीरिया के मध्य और दक्षिणी हिस्सों में हमले किए। सीरिया की वायु सेना ने इस्राइल से लॉन्च की गईं कुछ मिसाइलों को हवा में ही तबाह कर दिया, वहीं कुछ मिसाइलों ने सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया। ये मिसाइलें गोलन हाइट्स इलाके की तरफ से दागी गईं। इस्राइल ने शनिवार को ईरान पर भी हवाई हमले किए हैं। ईरान में भी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया है। ईरान ने इस्राइली हमले की पुष्टि की है और साथ ही बदला लेने की धमकी भी दी है। 

सीरिया से ईरान समर्थित संगठनों को बनाया निशाना
सीरिया में ईरान समर्थित संगठन हैं, जो इस्राइल पर लंबे समय से हमले करते आ रहे हैं। हालांकि 7 अक्तूबर की घटना के बाद से इन हमलों में तेजी आई थी। बीते दिनों में कई बार इस्राइली सेना ने सीरिया में हवाई हमले किए हैं। इस्राइली सेना गाजा में हमास नेतृत्व का लगभग सफाया कर चुकी है और लेबनान में हिजबुल्ला नेतृत्व की भी कुछ ऐसी ही स्थिति है। यही वजह है कि अब इस्राइली सेना ने सीरिया और ईरान के खिलाफ मोर्चा खोला है। 

ईरान ने नागरिक उड़ानों को अगले आदेश तक रोका
ईरान में इस्राइल के हवाई हमले के बाद नागरिक उड़ानों को अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया है। इस्राइल ने कहा है कि ईरान द्वारा हाल के महीनों में इस्राइल पर किए गए हमलों के जवाब में ये हमले किए गए हैं। इस ऑपरेशन में इस्राइली वायुसेना और सेना के लड़ाकू विमानों, रिफ्यूलर विमानों और जासूसी विमानों ने हिस्सा लिया। सभी विमान सुरक्षित इस्राइल लौट चुके हैं। इस्राइल ने दावा किया है कि इस हवाई हमले में ईरान के वायुसैनिक अड्डों, बैलिस्टिक मिसाइल उत्पादन केंद्रों आदि को निशाना बनाया गया। 

इस्राइल ने दी धमकी
हवाई हमलों के बाद इस्राइल ने ईरान और सीरिया को चेतावनी दी है कि अगर उन्होंने इस्राइल पर जवाबी कार्रवाई की तो इस्राइल फिर से हमला करेगा। इस्राइली सेना के प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर कहा कि ‘हमारा संदेश साफ है कि अगर कोई भी इस्राइल को डराने-धमकाने की कोशिश करेगा तो उसे इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। हमने आज इसका नमूना दिखा दिया है। हम इस्राइल और इसके लोगों की सुरक्षा के लिए रक्षात्मक और आक्रामक दोनों तरीकों से तैयार हैं।’