कोरबा: दिवाली का बोनस नहीं मिलने से एसईसीएल के ठेका श्रमिक आक्रोशित, मुख्यालय का किया घेराव

Employees working in SECL mine gheraoed Bilaspur CMD office demanding bonus in Korba

कोरबा। दिवाली का बोनस नहीं मिलने से एसईसीएल के ठेका श्रमिक काफी आक्रोशित हो गए हैं। यही वजह है कि शनिवार को सैकड़ों की संख्या में ठेका श्रमिक बिलासपुर पहुंचे और एसईसीएल के मुख्यालय का घेराव कर दिए। ठेका श्रमिक हर हाल में दिवाली का बोनस चाहते हैं।

दिवाली पर बोनस नहीं मिलने से एसईसीएल की खदानों में काम करने वाले ठेका कर्मियों में असंतोष का माहौल निर्मित हो गया है। बोनस की मांग को लेकर ठेका कर्मियों ने कई खदानों में प्रदर्शन कर अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा था, लेकिन बात नहीं बनी। यही वजह है,कि शनिवार की सुबह गेवरा, दीपका, कुसमुंडा, मानिकपुर के साथ ही अन्य खदान में काम करने वाले ठेका श्रमिक बिलासपुर स्थित एसईसीएल मुख्यालय का घेराव करने निकल पड़े। चार चक्का वाहनों में सैकड़ों की संख्या में मजदूर बिलासपुर के लिए रनावा हुआ हुए हैं, जहां उनके द्वारा जोरदार प्रदर्शन किया जा रहा है। हाथों में तख्ती लेकर ठेका श्रमिक प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी कर रहे है। ठेका श्रमिक हर हाल में दिवाली का बोनस चाहते हैं।

कोरबा जिले के मानिकपुर, कुसमुंडा गेवरा के एसईसीएल खदान मैं निजी कम्पनी में काम करने वाले कर्मचारियों ने बताया कि कुछ दिनों पहले मानिकपुर स्थित एसईसीएल जीएम ऑफिस में वार्ता हुई थी जहां वार्ता विफल होने के बाद उन्होंने बिलासपुर सीएमडी कार्यालय का आज घेराव किया है।

गेवरा,दीपका, और कुसमुंडा एसईसीएल खदान में  नारायणी, कलिंगा के अलावा कई निजी कंपनियां हैं जिनका काम चलता है उनके द्वारा निजी कंपनी में मजदूर काम करते हैं लेकिन उन्हें मिलने वाले लाभ नहीं मिल पा रहे हैं।

सुबह सभी एकत्रित होकर बस और चार पहिया वाहन में बिलासपुर के रवाना हुए और एसईसीएल सीएमडी ऑफिस के बाहर प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए अपनी मांग रखी। कर्मचारियों का कहना है कि पिछले कई सालों से दशहरा और दीपावली बोनस की मांग कर रहे हैं लेकिन उसके बावजूद भी प्रबंधन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा। जिसके चलते आज आक्रामक कदम उठाना पड़ा।वहीं सीएमडी कार्यालय के घेराव की सूचना मिलते हैं पुलिस भी मौके पर पहुंची है।