भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला मुकाबला आज से, बेंगलुरु में आज भारी बारिश की संभावना

IND vs NZ Test Live Score: India vs New Zealand 1st Test Match Scorecard M.Chinnaswamy Stadium Updates

बेंगलुरु। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार से बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को ध्यान में रखते हुए यह सीरीज टीम इंडिया के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। भारत को आठ टेस्ट और खेलने हैं और उसमें से पांच जीतने हैं, तभी जाकर टीम WTC फाइनल के लिए क्वालिफाई कर पाएगी। कीवी टीम केन विलियम्सन के बिना उतरेगी।

बारिश की संभावना

बेंगलुरु में आज भारी बारिश की संभावना है। वहां अभी भी बारिश जारी है। आईएमडी ने वहां ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। इसके जवाब में कर्नाटक सरकार ने बुधवार को स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है, जबकि कई टेक कंपनियों ने कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी है। बेंगलुरु में बीते दिनों में इतनी बारिश हुई कि वहां के सड़कों पर काफी पानी जमा है। बाढ़ जैसे हालात हैं। ऐसे में भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले दिन का खेल पर भी इसका असर पड़ सकता है। एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, सुबह में 90 प्रतिशत नमी रहने की संभावना है। हालांकि, सुबह बारिश की ज्यादा संभावना नहीं है, लेकिन दिन के आगे बढ़ते ही भारी बारिश हो सकती है। एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार दोपहर को बेंगलुरु के कई हिस्सों में आंधी के साथ बारिश की संभावना है। आसमान पूरे दिन बादलों से घिरा रहेगा। बारिश की संभावना 41 प्रतिशत है।

क्या दो स्पिनर खेलेंगे?

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनरों को मौका दिया था। बांग्लादेश के खिलाफ दोनों ही टेस्ट मैचों की पिच सिर्फ स्पिनरों के मददगार वाली नहीं थी और इसमें तेज गेंदबाजों के लिए काफी कुछ था। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम प्रबंधन और कप्तान रोहित शर्मा इसी फॉर्मूले के साथ आगे बढ़ेंगे या टीम में कोई बदलाव देखने मिलेगा। बेंगलुरु में मौसम भी साफ नहीं रहने की भविष्यवाणी है जिससे खेल की शुरुआत देर से हो सकती है।

तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकता है भारत

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच स्पिनरों की मददगार रहती है और ऐसे में भारतीय स्पिनर कहर बरपा सकते हैं। इनके अलावा जसप्रीत बुमराह भी फॉर्म में हैं जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट में 11 विकेट लिए। पांचवें गेंदबाज पर फैसला लेने से पहले भारतीय टीम प्रबंधन को काफी सोच विचार करना होगा। पिछली सीरीज की तरह संयोजन रखने पर आकाश दीप तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर बुमराह और मोहम्मद सिराज का साथ दे सकते हैं। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की स्टार स्पिन जोड़ी ने बांग्लादेश के खिलाफ गेंद के अलावा बल्ले से भी प्रभावित किया था और वे पहली पसंद होंगे। हालांकि, भारत बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव या बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को भी उतार सकता है जो निचले क्रम पर उपयोगी बल्लेबाज भी हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शुभमन गिल ने गर्दन में दर्द की शिकायत की है। अगर गिल मैच से पहले फिट नहीं हो सके तो टीम प्रबंधन अक्षर या कुलदीप में से किसी को मौका दे सकता है। 

प्लेइंग-11 को लेकर रोहित ने नहीं खोले पत्ते

भारतीय कप्तान रोहित ने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस की, लेकिन प्लेइंग-11 को लेकर कोई पत्ते नहीं खोले। रोहित ने कहा कि बेंगलुरु में बारिश का मौसम है जिस कारण वे इस बारे में अंतिम निर्णय बुधवार की सुबह ही लेंगे। कप्तान का कहना है कि पिच फिलहाल कवर्स से ढकी है और टीम संयोजन पर कोई भी फैसला पिच तथा परिस्थिति के अनुकूल लिया जाता है। वहीं, सोमवार को मुख्य कोच गौतम गंभीर ने भी इस बारे में कोई खुलासा नहीं किया था। गंभीर ने कहा था, संयोजन परिस्थितियों, विकेट और विपक्षी टीम पर निर्भर करता है। इस ड्रेसिंग रूम की सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे पास इतने सारे स्तरीय खिलाड़ी हैं और हम उनमें से किसी को भी चुन सकते हैं।

श्रीलंका दौरे की कड़वाहट को भुलाकर आगे बढ़ना चाहेगी न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाकर भारत दौरे पर आई है। न्यूजीलैंड की कमान टॉम लाथम के हाथों में है और वह भारतीय चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार होंगे। भारत के सामने समस्याएं बड़ी नहीं है, लेकिन न्यूजीलैंड को गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में कई दिक्कतों से गुजरना पड़ रहा है। स्पिनरों के सामने बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण कीवी टीम को श्रीलंका ने 2-0 से हराया। अब भारत के रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा जैसे खतरनाक स्पिनरों का सामना करना उनके लिए कठिन चुनौती होगा।