महाराष्ट्र-झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान आज; चुनाव आयोग करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस 

नई दिल्ली। चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करेगा, चुनाव आयोग की ओर से मंगलवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई. चुनाव आयोग के अधिकारियों ने दोपहर 3.30 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है.

चुनाव आयोग आज साढ़े तीन बजे महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम का ऐलान करेगा. आयोग की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. उसने इसके लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. 288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है, जिसका मतलब है कि चुनाव प्रक्रिया उससे पहले पूरी होनी चाहिए. 81 सीटों वाली झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी, 2025 को समाप्त होगा.

चुनाव आयोग लगभग 50 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भी तारीखों की घोषणा कर सकता है. इनमें वायनाड लोकसभा सीट भी शामिल है. इस सीट से विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने जीत हासिल की थी. उन्होंने अमेठी से भी चुनाव लड़ा, जहां उन्हें जीत मिली. दोनों सीटें जीतने के बाद उन्होंने वायनाड सीट खाली कर दी. कांग्रेस ने घोषणा की है कि वायनाड सीट के लिए प्रियंका गांधी वाड्रा पार्टी की उम्मीदवार होंगी.

छठ के बाद हो सकते हैं चुनाव

चुनाव आयोग ने अगस्त में हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनावों का ऐलान किया था. उम्मीद लगाई जा रही थी आयोग इसी के साथ महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों का भी ऐलान करेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उसने चुनाव कार्यक्रमों को अलग करने का फैसला किया. हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनाव कम से कम पिछले तीन बार एक साथ आयोजित किए गए थे.

पिछले दिनों मुख्य चुनाव आयुक्त के नेतृत्व में आयोग की टीम ने झारखंड का दौरा किया था. सभी पार्टियों से चुनाव को लेकर फीडबैक लिया गया था. नेताओं ने दीपावली, छठ के अलावा राज्य गठन का हवाला देते हुए 15 नवंबर के बाद चुनाव कराने का अनुरोध किया था. 8 नवंबर को छठ पूजा है. संभावना है कि चुनाव छठ पूजा के बाद हो सकते हैं. झारखंड और महाराष्ट्र में 2 या उससे ज्यादा चरण में चुनाव कराए जाने की उम्मीद जताई जा रही है.

महाराष्ट्र और झारखड़ में किसके बीच में टक्कर

महाराष्ट्र के सत्तारूढ़ गठबंधन महायुति में बीजेपी, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शामिल हैं. इस गठबंधन का मुकाबला महा विकास अघाड़ी से होगा, जिसमें कांग्रेस और शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी (एनसीपी-एसपी) और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) शामिल हैं.

झारखंड में सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) इंडिया गठबंधन का हिस्सा है. इंडिया गठबंधन भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के खिलाफ चुनाव लड़ेगा. एनडीए में भाजपा के अलावा ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) और जनता दल (यूनाइटेड) शामिल हैं.