छत्तीसगढ़: नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस, सभी निकायों में करेगी दो-दो प्रभारियों की घोषणा

रायपुर। छत्तीसगढ़ न्याय यात्रा के बाद कांग्रेस पार्टी एक बार फिर नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी में जुट गई है। जल्द ही प्रदेश कांग्रेस कमेटी सभी निकायों में प्रभारियों की घोषणा करने वाली है। प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज आज से बस्तर के दौरे पर जा रहे हैं। वे दशहरा तक अपने क्षेत्र में रहेंगे।

बताया जा रहा है कि उनके लौटने के बाद ही प्रभारियों की सूची जारी की जाएगी। पीसीसी चीफ ने वरिष्ठ नेताओं और पदाधिकारियों से चर्चा के बाद प्रभारियों की सूची लगभग फाइनल कर ली है। हर निकाय में 2-2 प्रभारी नियुक्त करने की तैयारी है। 

वरिष्ठ नेताओं और पदाधिकारियों को मिलेगी जिम्मेदारी

इस बार संगठन ने वरिष्ठ नेताओं से लेकर पदाधिकारियों को निकायों की जिम्मेदारी देने का फैसला किया है। सूची पर अंतिम विचार-विमर्श के बाद इसे सार्वजनिक किया जाएगा। पीसीसी की ओर से जल्द ही प्रभारियों की नियुक्ति की जाएगी, ताकि ग्राउंड रिपोर्ट तैयार की जा सके।

2-2 प्रभारी नियुक्त करने की तैयारी

कांग्रेस संगठन ने सभी निकायों के लिए 2-2 प्रभारी नियुक्त करने की तैयारी कर ली है। प्रभारियों की घोषणा के तुरंत बाद उन्हें उनके प्रभार वाले शहरी क्षेत्रों में तैनात कर दिया जाएगा। इसके साथ ही प्रत्याशियों की तलाश भी शुरू हो सकती है। प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट के निर्देश के बाद निकाय प्रभारियों के नाम तय कर दिए गए हैं।

प्रभारी तैयार करेंगे रिपोर्ट

प्रभारियों की घोषणा के तुरंत बाद वे निकायों में जाकर बैठकों का दौर शुरू करेंगे। स्थानीय राजनीतिक परिस्थितियों, योग्य और प्रभावशाली नेताओं के बारे में वे अपनी रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेजेंगे। इसके बाद ही संगठन प्रत्याशियों के मामले पर चर्चा शुरू करेगा।

दिसंबर में खत्म होगा नगरीय निकायों का कार्यकाल

प्रदेश में नगरीय निकायों का कार्यकाल दिसंबर माह में खत्म हो रहा है। इससे पहले चुनाव प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। प्रदेश में पहले विधानसभा चुनाव और फिर लोकसभा चुनाव में हार के बाद अब कांग्रेस के सामने अपने कब्जे वाले निकायों को बचाने की चुनौती है। यही वजह है कि नगरीय निकायों में अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।