महिला टी20 विश्व कप: भारत ने पाकिस्तान को छह विकेट से हराकर दर्ज की पहली जीत, अंक तालिका में हुआ बदलाव

दुबई। भारतीय टीम ने पाकिस्तान को छह विकेट से हराकर महिला टी20 विश्व कप में जबरदस्त वापसी की है। रविवार को दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में हरमनप्रीत कौर की सेना ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर विश्व कप में अपनी पहली जीत हासिल की। बता दें कि, इससे पहले टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के हाथों करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। 

अंक तालिका का हाल
ग्रुप ए की अंक तालिका पर नजर डालें तो भारतीय टीम इस जीत के साथ चौथे पायदान पर पहुंच गई है। उनके खाते में दो अंक हैं। हालांकि, उनका नेट रनरेट -1.217 है। अब भारतीय टीम को अपना अगला मैच नौ अक्तूबर को श्रीलंका के खिलाफ इसी मैदान पर खेलना है। वहीं, इस हार से पाकिस्तान पर कुछ खास असर नहीं पड़ा है। फातिमा सना की टीम फिलहाल तीसरे स्थान पर बनी हुई है। उनके खाते में भी दो अंक हैं और नेट रनरेट +0.555 का है। शीर्ष पर न्यूजीलैंड है जबकि दूसरे पायदान पर ऑस्ट्रेलिया है। वहीं, श्रीलंका की टीम आखिरी स्थान पर पहुंच गई है।

छह विकेट से जीता भारत
रविवार को खेले गए इस मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 105 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने 18.5 ओवर में चार विकेट पर 108 रन बनाए और छह विकेट से यह मुकाबला अपने नाम कर लिया। 

शेफाली-जेमिमा और हरमनप्रीत की मेहनत रंग लाई
लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय महिला टीम की शुरुआत ठीक-ठाक हुई थी। शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना के बीच एक अच्छी साझेदारी पनप रही थी कि तभी सादिया इकबाल ने भारत की उप-कप्तान को अपना शिकार बना लिया। मंधाना इस मैच में सात रन बनाकर पवेलियन लौटीं। इसके बाद मोर्चा जेमिमा ने संभाला। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए शेफाली के साथ 43 रनों की साझेदारी की। सलामी बल्लेबाज को ओमाइमा ने 12वें ओवर में आलिया के हाथों कैच कराया। वह 32 रनों की पारी खेलकर आउट हुईं। वहीं, जेमिमा ने 23 रन बनाए। इस मैच में हरमनप्रीत सिंह ने पाकिस्तान के गेंदबाजों की खबर ली। हालांकि, मैच जीतने से ठीक पहले वह रिटायर्ड हर्ट हो गईं। उन्होंने 29 रनों की मैच दमदार पारी खेली और भारत को जीत के करीब पहुंचाया। दीप्ति शर्मा और सजीवन सजना क्रमश: सात और चार रन बनाकर नाबाद रहीं। वहीं, ऋचा घोष कोई रन नहीं बना सकीं। बांग्लादेश के लिए फातिमा सना ने दो विकेट चटकाए जबकि सादिया और ओमाइमा को एक-एक विकेट मिला।

निदा डार के अलावा नहीं चला कोई बल्लेबाज
पाकिस्तान की टीम के लिए निदा डार ने सबसे ज्यादा 28 रन बनाए। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 रन के व्यक्तिगत स्कोर को छू नहीं पाया। इस पारी में पाकिस्तान का बल्लेबाजी क्रम ताश के पत्तों की तरह ढह गया। भारत के गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और किसी भी बल्लेबाज को क्रीज पर सेट होने का मौका नहीं दिया। इस दौरान मुनीबा ने 17, गुल फिरोजा ने शून्य, सिदरा अमीन ने आठ, ओमाइमा सोहेल ने तीन, आलिया रियाज ने चार, फातिमा सना ने 13, तुबा हसन ने शून्य, सायदा ने 14* और नशरा ने छह* रन बनाए। भारत के लिए अरुंधति रेड्डी ने तीन और श्रेयंका पाटिल ने दो विकेट लिए। वहीं, रेणुका, दीप्ति और आशा को एक-एक सफलता मिली।