छत्तीसगढ़: बारिश पर ब्रेक लगने से चढ़ने लगा दिन का पारा, आज और कल रहेगा मौसम ड्राई; कहीं-कहीं पड़ सकती हैं बौछारें

रायपुर।प्रदेश में बारिश पर ब्रेक लगने से गर्मी सताने लगी है। दिन का पारा चढ़ने लगा है। मौसम विभाग के मुताबिक दो दिन आज (रविवार) और कल (सोमवार) मौसम ड्राई रहेगा। इस दौरान कहीं-कहीं पर हल्की बारिश हो सकती है।

प्रदेश और इसके आसपास बने बारिश के सिस्टम खत्म हो गए हैं। समुद्र से आने वाली नमी की मात्रा अब कम होने लगी है जिससे बारिश की गतिविधियां अब जारी नहीं रहेंगी।

बलरामपुर के चांदो में सबसे ज्यादा बरसात

पिछले 24 घंटे के दौरान बलरामपुर के चांदो में सबसे ज्यादा 70 मिमी बारिश हुई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक दो दिन तेज बारिश की संभावना नहीं है।

8 प्रतिशत अधिक बारिश

1 जून से लेकर 28 सितंबर तक 1230.9 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो औसत से 8% अधिक है। दो जिले में अति भारी बारिश हुई है। बीजापुर में 2387.5 मिमी और बलरामपुर में 1726.1 मिमी अति भारी बारिश हुई है।

वहीं बलौदा बाजार, मोहला-मानपुर, नारायणपुर और सुकमा में औसत से अधिक बारिश दर्ज की गई है। सरगुजा, सारंगढ़-बिलाईगढ़, जशपुर, दुर्ग और बेमेतरा में औसत से कम बारिश हुई है। बाकी जिलों में सामान्य पानी बरसा है।

रायपुर में ऐसा रहेगा मौसम

आज मौसम ड्राई रहेगाा, दिन का तापमान 34°C और रात का तापमान 25°C के आसपास रहने की संभावना है। शनिवार को रायपुर में 34 डिग्री टेंपरेचर रिकॉर्ड किया गया जो औसत से 1.6 डिग्री अधिक था।

शहरों में ऐसा रहा तापमान 

शनिवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 34.1°C बलरामपुर में और सबसे कम न्यूनतम तापमान 22.0°C पेंड्रा रोड में दर्ज किया गया। बिलासपुर में दिन का पारा 32 डिग्री रहा। वहीं अंबिकापुर में 30.4 डिग्री तापमान रहा । जगदलपुर में 32.1 डिग्री टेंपरेचर रिकॉर्ड किया गया। दुर्ग में 31.8 और राजनांदगांव में 32.5 डिग्री अधिकतम तापमान रहा ।