छत्तीसगढ़: कोरबा समेत 11 जिलों में रेड, 15 में ऑरेंज अलर्ट, अति भारी बारिश की चेतावनी; प्रदेश में जगह- जगह सड़कें डूबीं, नदी-नाले उफान पर

रायपुर। प्रदेश में एक बार फिर मूसलाधार बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने 11 जिलों के लिए रेड और 15 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में अति भारी से भारी बारिश होने की संभावना है।

रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, बस्तर में सोमवार रात से लगातार बारिश जारी है। धमतरी में मुरुम सिल्ली बांध 100% भर चुका है। उसके 3 गेट खोले गए हैं। मौसम विभाग ने आज (मंगलवार को) भी 9 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

प्रदेश के रायपुर, दुर्ग सहित कई जिलों में रात से ही बारिश लगातार जारी है। प्रदेश में अब तक सामान्य से 4% ज्यादा पानी बरस चुका है।

दूसरी ओर बिजली गिरने से फिर 2 लोगों की मौत हुई है। दुर्ग में भी एक युवक उफनते नाले में बह गया। सोमवार को प्रदेश में मानसून सामान्य से अधिक सक्रिय रहा। 3 स्थानों पर अति भारी,13 स्थानों पर भारी और 19 स्थानों पर बारिश रिकार्ड की गई।

इन जिलों में बारिश का रेड अलर्ट

  • बलौदाबाजार, बेमेतरा, बिलासपुर, दुर्ग, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, जांजगीर-चांपा, कबीरधाम, खैरगढ़-छुईखदान- गंडई, मुंगेली, रायपुर और कोरबा।

इन जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

  • बालोद, धमतरी, गरियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, कोरिया, महासमुंद, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, रायगढ़, राजनांदगांव, सक्ती, सारंगढ़-बिलाईगढ़, सूरजपुर, सरगुजा।

तस्वीरों में देखिए बारिश और हालात….

 - Dainik Bhaskar
रायपुर में हो रही मूसलाधार बारिश के चलते कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। प्रोफेसर कॉलोनी में पानी लोगों के घरों में घुस गया है। - Dainik Bhaskar

रायपुर में हो रही मूसलाधार बारिश के चलते कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। प्रोफेसर कॉलोनी में पानी लोगों के घरों में घुस गया है।

रायपुर के कई इलाकों में बारिश के चलते पानी लोगों के घरों के अंदर भर गया है। - Dainik Bhaskar

रायपुर के कई इलाकों में बारिश के चलते पानी लोगों के घरों के अंदर भर गया है।

रायपुर में लोग रात भर से परेशान हो रहे हैं। लोगों का कहना है कि अब तक मदद के लिए नगर निगम प्रशासन की ओर से कोई पहुंचा है। - Dainik Bhaskar

रायपुर में लोग रात भर से परेशान हो रहे हैं। लोगों का कहना है कि अब तक मदद के लिए नगर निगम प्रशासन की ओर से कोई पहुंचा है।

सुकमा के चिंतलनार में लगातार हो रही बारिश के कारण दर्जनभर से अधिक मकान ढह गए हैं। - Dainik Bhaskar

सुकमा के चिंतलनार में लगातार हो रही बारिश के कारण दर्जनभर से अधिक मकान ढह गए हैं।

कांकेर शहर के बीच से गुजरने वाली दूध नदी उफान पर है। अंदरूनी इलाकों में नदी का जलस्तर बढ़ने से जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया है। - Dainik Bhaskar

कांकेर शहर के बीच से गुजरने वाली दूध नदी उफान पर है। अंदरूनी इलाकों में नदी का जलस्तर बढ़ने से जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया है।

रायपुर में रातभर हुई झमाझम बारिश । - Dainik Bhaskar

रायपुर में रातभर हुई झमाझम बारिश ।

प्रदेश में जानिए मौसम का हाल…

  • रायपुर: बादल छाए रहेंगे, आज भी बारिश की संभावना

सोमवार को रायपुर में सुबह से ही बादल छाए रहे दोपहर बाद रायपुर में मौसम बदला और तेज बारिश शुरू हो गई। यह सिलसिला सारी रात चलता रहा। 24 घंटे में रायपुर में 32.4 मिमी पानी गिरा। मौसम विभाग के अनुसार रायपुर मे आज बादल छाए रहने और गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। रायपुर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

  • दुर्ग: देर शाम से मूसलाधार बारिश जारी, उफनते नाले में बहा युवक

दुर्ग जिले में सोमवार देर शाम से मूसलाधार बारिश जारी है। इसके चलते नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। सोमवार रात बारिश में एक युवक सुपेला चौक से गुजरने वाले उफनते नाले में गिर गया। लगभग एक घंटे बाद उसका शव 200 मीटर आगे लगी लोहे की जाली में फंसा मिला। तेज बारिश ने पूरे शहर को जलमग्न कर दिया। नाले का पानी उफान में आने से उसका पानी सड़कों के ऊपर भर गया है।

  • बिलासपुर: रिमझिम फुहारों ने दूर की गर्मी, आज भी बारिश
बिलासपुर में बारिश के चलते शहर के कई इलाकों में पानी भर गया और सड़कें जलमग्न हो गईं। - Dainik Bhaskar

बिलासपुर में बारिश के चलते शहर के कई इलाकों में पानी भर गया और सड़कें जलमग्न हो गईं।

बिलासपुर में मानसून द्रोणिका के सक्रिय होते ही सोमवार दोपहर से लेकर देर रात तक झमाझम बारिश हुई। इससे पहले सुबह से धूप के चलते गर्मी और उमस ने बेहाल कर दिया। दोपहर बाद मौसम का मिजाज बदला और फिर आसमान में बादल छाए रहे। कभी हल्की तो कभी रिमझिम फुहारें होती रही। शाम को मौसम एकदम खुशनुमा महसूस हुआ। बादलों का घेरा चारों ओर बना रहा। मंगलवार को भी मौसम ऐसे ही बना रह सकता है।

  • कोरबा : बिजली गिरने से 2 की मौत 

कोरबा में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। महुआडीह में मवेशी चराने गया हरीश बिंझवार चपेट में आ गया। वहीं दूसरी घटना रजगामार स्थित शनि मंदिर का है। यहां पुजारी जगत सिंह उराव बिजली की चपेट में आ गया। इससे पहले भी रविवार रात बिजली गिरने से बलौदाबाजार में 7 और रायपुर में 2 लोगों की मौत हो गई थी।

  • धमतरी में डैम के गेट खोले गए, सुकमा में मकान ढहे
धमतरी स्थित मुरुम सिल्ली डैम के 3 गेट खोले गए। - Dainik Bhaskar

धमतरी स्थित मुरुम सिल्ली डैम के 3 गेट खोले गए।

धमतरी में लगातार बारिश से लबालब मुरुम सिल्ली बांध के 3 गेट खोले गए हैं। डैम में 100 प्रतिशत भर चुका है। सुकमा और कोंडागांव में मूसलाधार बारिश के चलते ओडिशा रूट बंद हो गया है। सुकमा में कई मकान ढह गए हैं।

  • रायगढ़ : रुक-रुक कर बारिश जारी, आज भी बादल

रायगढ़ में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। बीती रात बारिश शुरू हुई और सुबह तक हल्की बूंदाबांदी होते रही। इससे मौसम में ठंडक घुल गई है। मंगलवार सुबह भी आसमान पर बादल छाए हुए हैं। आज भी बारिश के आसार हैं। लैलूंगा, धर्मजयगढ़ की ओर शहर की अपेक्षा अच्छी बारिश होने की बात कही जा रही है। अब तक की 916 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है।

  • राजनांदगांव : नदी-नाले उफान पर, राजनांदगांव-खैरागढ़ मार्ग बंद
खैरागढ़ में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। सड़कों पर पानी भर जाने से रात से ही राजनांदगांव से संपर्क टूट गया है। - Dainik Bhaskar

खैरागढ़ में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। सड़कों पर पानी भर जाने से रात से ही राजनांदगांव से संपर्क टूट गया है।

मोहला-मानपुर और खैरागढ़ जिले में सोमवार शाम से भारी बारिश के कारण जगह-जगह नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। खैरागढ़ में बाढ़ आ जाने के कारण राजनांदगांव से खैरागढ़ मार्ग बंद हो गया है। राजनांदगांव खैरागढ़-कवर्धा रोड पर पानी का बहाव तेज होने के कारण रोड रात से ही वाहनों की आवाजाही बंद है।

  • गरियाबंद : 40 घंटे से रुक-रुक कर बारिश जारी
तस्वीर उदंती सीता नदी अभयारण्य क्षेत्र के करलाझर और नागेश ग्राम के कच्चे मार्ग के बीच पड़ने वाले बरसाती नाले की है। ग्रामीणों के सहारे स्कूटी को पार कराया जा रहा है। - Dainik Bhaskar

तस्वीर उदंती सीता नदी अभयारण्य क्षेत्र के करलाझर और नागेश ग्राम के कच्चे मार्ग के बीच पड़ने वाले बरसाती नाले की है। ग्रामीणों के सहारे स्कूटी को पार कराया जा रहा है।

गरियाबंद में पिछले 40 घंटे से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। सबसे ज्यादा बारिश मैनपुर तहसील क्षेत्र में हुई है। बारिश के चलते वन ग्राम क्षेत्र के बरसाती नालों में बहाव तेज हो गया है। रोजमर्रा के लिए आवाजाही करने वालों को नाला पार करना जरूरी हो जाता है।

प्रदेश में अब तक 4% अधिक बारिश हुई

प्रदेश में 9 सितंबर तक 1054.5 मिमी बारिश हो गई। यह औसत से चार प्रतिशत अधिक है। बंगाल की खाड़ी में बने मजबूत सिस्टम के कारण पिछले 24 घंटे में प्रदेश में झमाझम बारिश हुई है। बीजापुर में अब तक 2198.6 मिमी पानी गिरा जो औसत से 78 प्रतिशत अधिक है। वही बलरामपुर में 1367.7 मिमी और सुकमा में 1522.7 बारिश हो चुकी है। जो समान्य से 57 और 44 प्रतिशत अधिक है।