छत्तीसगढ़: जन्माष्टमी पर कल ड्राई डे, रायगढ़ के गौरीशंकर मंदिर में लगा 5 दिन का मेला; रायपुर के जैतूसाव-मठ में 1100 किलो मालपुआ तैयार

रायपुर। छत्तीसगढ़ में जन्माष्टमी पर कल ड्राई डे रहेगा। सरकार ने पूरे प्रदेश में शराब और मांस-मटन की दुकानों को पूरी तरह बंद रखने का आदेश जारी किया है। वहीं प्रदेश में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की तैयारियां भी धूमधाम से चल रही है। रायपुर के जैतूसाव मठ में 1100 किलो मालपुआ तैयार किया गया है। रायगढ़ के प्रसिद्ध गौरीशंकर मंदिर में भी मेले की शुरुआत हुई है यहां 5 दिनों तक जन्माष्टमी मेला लगता है।

रायगढ़ का गौरीशंकर मंदिर

पहले देखिए इस मंदिर में लगी अद्भुत झांकियां

 - Dainik Bhaskar
 - Dainik Bhaskar
 - Dainik Bhaskar

रायगढ़ जिले के गौरीशंकर मंदिर के आसपास 5 दिनों तक जन्माष्टमी मेला लगता है। शनिवार से मंदिर में मेले का शुभारंभ किया गया यह 28 अगस्त तक जारी रहेगा। गौरीशंकर मंदिर की स्थापना साल 1950 में हुई थी। इस बार मंदिर में करीब 50 झांकियों का प्रदर्शन किया जा रहा है।

यह स्वचालित झांकी पौराणिका कथाओं पर आधारित है। इसमें भगवान कृष्ण के लीला का भी वर्णन है। इन झांकियों को बनाने कोलकाता के कारीगर करीब एक महीने से तैयारी में लगे हुए थे, वहीं कुछ झांकियां कोलकाता से लाई गई हैं।

रायपुर का जैतूसाव मठ

जैतूसाव मठ में 1100 किल मालपुए तैयार किया जा रहा। - Dainik Bhaskar

जैतूसाव मठ में 1100 किल मालपुए तैयार किया जा रहा।

जैतूसाव मठ 200 साल पुराना है। यहां पुरानी बस्ती क्षेत्र स्थित जैतुसाव मंदिर में अंग्रेजों के समय से माल पुए बनते आ रहे हैं। इस बार भी 1100 किलो मालपुए तैयार किए गए हैं। लकड़ी के चूल्हे पर इसे धीमी आंच पर बनाया जाता है।

इसके बाद एक बड़े से कमरे में सूखी घास पर मालपुए को सुखाया जाता है, ताकि एक्स्ट्रा घी बाहर निकल जाए। इसके बाद इसे सुरक्षित सीता रसोई नाम की एक रसोई में रखा जाता है।इसका वितरण 27 अगस्त को किया जाएगा।

सूखी घास पर मालपुए को सुखाया जा रहा । - Dainik Bhaskar

सूखी घास पर मालपुए को सुखाया जा रहा ।

जैतूसाव मठ में वृंदावन से आती हैं सखियां

जैतूसाव मठ न्यास समिति अजय तिवारी ने बताया कि मंदिर में स्थापित सभी विग्रहों का दुग्धाभिषेक कर नवीन वस्त्र अलंकार से श्रृंगार होगा जाएगा इसके बाद महाआरती की जाएगी। कार्यक्रम का विशेष आकर्षण रात्रि 8 बजे से भजन कीर्तन एवं राधा कृष्ण की झांकी होगी।

यह आयोजन रात 12 बजे तक चलेगा और दूसरे दिन 27 अगस्त मंगलवार को दोपहर 1 बजे राजभोग आरती होगी। प्रसाद वितरण संध्या 5 बजे से होगा। इस साल भगवान को 11 क्विंटल मालपुआ और 51 किलो पंजरी का प्रसाद अर्पण किया जाएगा।

वृंदावन और मथुरा की गलियों में नृत्य कर अपनी जिंदगी भगवान कृष्ण के नाम कर चुकी सखियां भी हर साल रायपुर के जैतूसाव मठ में आती हैं। सखियों ने बताया कि इससे पहले हमारे गुरु यहां आया करते थे। ये सखियां मंदिर में जन्माष्टमी की विशेष पूजा के दौरान भजन गाती हैं। भगवान का आशीर्वाद भक्तों तक पहुंचाती हैं।

जन्माष्टमी में जैतू साव मठ में होगा स्वर्ण आभूषणों से श्रृंगार। - Dainik Bhaskar

जन्माष्टमी में जैतू साव मठ में होगा स्वर्ण आभूषणों से श्रृंगार।

रायपुर आएंगे हंसराज रघुवंशी

राजधानी रायपुर के गुढ़ियारी स्थित दही हांडी मैदान में 27 अगस्त को मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस बार विजेता टीम को साढ़े 7 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा। इस आयोजन में फेमस शिव भजन गायक हंसराज रघुवंशी और छत्तीसगढ़ की लोक गायिका गरिमा और स्वर्णा दिवाकर परफॉर्मेंस देंगी। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय समेत कई नेता शामिल हो सकते हैं।