छत्तीसगढ़: प्रदेश में आज भारी बारिश के आसार, बिजली गिरने की भी आशंका, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

रायपुर । मानसूनी तंत्र के चलते छत्‍तीसगढ़ में अभी बारिश की स्थिति सुधर गई है और एक जून से लेकर 17 अगस्त तक 78 दिनों में 831.3 मिमी बारिश हुई है। प्रदेश में हुई यह बारिश सामान्य से छह प्रतिशत ज्यादा है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों में भी सरगुजा व बिलासपुर संभाग में भारी बारिश के आसार है। वहीं दूसरी ओर मध्य छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में भी भारी बारिश के साथ बिजली भी गिर सकती है।

शनिवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि थोड़ी कम रही। हालांकि सरगुजा संभाग में विभिन्न क्षेत्रों में बारिश अच्छी रही। प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश लटोरी (सूरजपुर जिला) में 10 सेमी हुई।

बीते कुछ दिनों से मध्य छत्तीसगढ़ में बारिश की गतिविधि थोड़ी कम होने से तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है और उमस भी बढ़ी है। रायपुर का अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से 2.1 डिग्री ज्यादा रहा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मौसम का मिजाज अभी इस प्रकार ही बने रहने की संभावना है।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण बांग्लादेश और उसके आसपास स्थित है। इसके साथ ही ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण 7.6 किमी ऊंचाई तक फैला है। यह उत्तर-उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए और प्रबल होने की संभावना है।

इसके प्रभाव से रविवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी तथा कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ ही बिजली भी गिरेगी। भारी वर्षा का क्षेत्र मध्य छत्तीसगढ़ ही रहने की संभावना है।