ED: केंद्र सरकार ने प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक की नियुक्ति की, विशेष निदेशक राहुल नवीन संभालेंगे पदभार

Rahul Navin appointed as Director of the Enforcement Directorate

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक की नियुक्ति की है। विशेष निदेशक राहुल नवीन को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। राहुल नवीन भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) के 1993 बैच के अधिकारी हैं। पिछले वर्ष 15 सितंबर को संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल पूरा होने के बाद से उन्होंने प्रभारी निदेशक के तौर पर प्रवर्तन निदेशालय का कामकाज संभाला। इसके बाद इस वर्ष जनवरी के महीने में केंद्र ने प्रवर्तन निदेशालय के कार्यवाहक प्रमुख राहुल नवीन को अतिरिक्त सचिव स्तर पर पदोन्नत कर दिया था। अब उन्हें प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

बिहार से जुड़ी हैं नवीन की जड़ें
नवीन अंतरराष्ट्रीय कराधान मामलों के विशेषज्ञ माने जाते हैं। बिहार से ताल्लुक रखने वाले वरिष्ठ अधिकारी नवीन 30 साल तक आयकर विभाग में सेवाएं दे चुके हैं। 2004-08 के दौरान अंतरराष्ट्रीय कराधान विंग में नवीन के कार्यकाल के दौरान ही आयकर विभाग ने वोडाफोन मामले सहित कई विदेशी लेनदेन वाले मामलों में कार्रवाई की पहल की थी।

राजस्व सेवा में उल्लेखनीय रहा है योगदान; क्या करती है ईडी
भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी नवीन ने आयकर (आईटी) विभाग में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय कराधान और हस्तांतरण मूल्य निर्धारण पत्रिकाओं का लेखन कर चुके हैं। इनके अकादमिक कार्य प्रशिक्षु आईआरएस अधिकारियों को महाराष्ट्र में राष्ट्रीय प्रत्यक्ष कर अकादमी (एनएडीटी) में पढ़ाए जाते हैं। गौरतलब है कि ईडी देश के दो आपराधिक कानूनों – धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) और भगोड़े आर्थिक अपराधी अधिनियम (एफईओए) के अलावा विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के नागरिक प्रावधानों के तहत वित्तीय अपराधों की जांच करता है।